Home > India > मुंबई: नेशनल पार्क में जुड़वाँ बहनें आईं बनकर नई मेहमान

मुंबई: नेशनल पार्क में जुड़वाँ बहनें आईं बनकर नई मेहमान

sanjay-gandhi-national-Park-Borivali-Mumbai-Hindi-Newsनासिक- मुंबई के बोरीवली नेशनल पार्क में मेहमान के रूप में आई दो शेरनियों का स्वागत उनके पिज़रे का दरवाजे पर फूलों का हार लगाकर किया गया।इन शेरनियों को पेंच के जंगल से लाया गया है। ये ही नहीं यह दोनों शेरनियां जुड़वाँ है। बताया जाता है कि यह दोनों शेरनी जंगल में जन्म के समय ही माँ से बिछड़ गयी थी। जिसके बाद यह दोनों बहने शिकार नहीं कर पाती थी क्योंकि माँ ने उनको शिकार करने का तजुर्बा ही नहीं दे पाई थी।

डॉ. शैलेन्द्र पेठे [नेशनल पार्क-मुंबई] ने बताया कि वन विभाग के उच्च अधिकारिओ की राय से कल दोनों को पेंच से करीब 16 घंटे में मुम्बई के नेशनल पार्क में लाया गया। यहाँ लाये जाने से दोनों बहने आज बहुत खुश् है और इन दोनों का नामकरण भी जल्द कर दिया जायेगा। फ़िलहाल इनका नाम टी ऍफ़ 1 और टी ऍफ़ 2 रखा गया हैं।

फ़िलहाल बोरीवली नेशनल पार्क में 2 फीमेल टाइगर और 4 मेल टाइगर थे। लेकिन आज 2 मादा टाइगर आने से उनके प्रजनन में सफलता मिलेगी और उनका परिवार में बढ़ोत्तरी होगी।

पेंच के जंगल से दोनों बहनो को लगा गया है जिनमे एक छोटी हैं और एक बड़ी हैं। दोनों को 2-3 महीने तक यहाँ के बाकी के शेरों से अलग रखा जायेगा। धीरे-धीरे जब यह दोनों भी यहाँ के माहौल में घुल मिल जायेंगे तो इन्हें सबके साथ छोड़ा जायेगा।
रिपोर्ट- @संदीप द्विवेदी




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com