Video : वेदा नदी से दो मगरमच्छ को रेस्क्यू कर निकाला

खरगोन : मध्य प्रदेश में खरगोन के नर्मदा नदी और सहायक नदी वेदा में सरदार सरोवर बांध के बैक वाटर के चलते मगरमच्छ आने लगे हैं, इस बात का खुलासा खुद वन मंडल डीएफओ जे एस भार्गव ने किया है।

मध्यप्रदेश में खरगोन के नर्मदा कछार के ग्राम लेपा ,टिगरियाव के वेदा नदी तट पर अब तक दो मगरमच्छ रेस्क्यू किये है। लगातार कुछ दिनों से नर्मदा नदी में मगरमच्छ होने की सूचना मिल रही थी , वन विभाग टीमों ने कई दिनों तक सर्चिंग की। वन विभाग अमले और ग्रामीणों की मदद से एक-एक करके दो मगरमच्छ रेस्क्यू को किए गए , इसमें एक मादा मगरमच्छ भी शामिल है ।

इन मगरमच्छों को वन विभाग की टीम ने ओम्कारेश्वर बांध के बेकवाटर में छोड़ दिया है । वन मंडल अधिकारी जे एस भार्गव का कहना है कि नर्मदा में अभी और मगरमच्छ हो सकते हैं ।गुजरात के सरदार सरोवर बांध के बेकवाटर का हिस्सा होने के कारण मगरमच्छों का अब इस इलाके में आना शुरू हो गया। ऐसे में लोगों को हिदायत दी है कि सुरक्षा के मद्देनजर नर्मदा परिक्रमा और भ्रमण के दौरान या नर्मदा की सहायक नदियों से निकलने के दौरान सतर्क रहे।

गौरतलब है की नर्मदा और सहायक नदियों में मगरमच्छ घूम रहे हैं। कितने मगरमच्छ हैं, इसकी जानकारी किसी के पास नहीं है। दिसंबर 2018 में क्षेत्र की नर्मदा पट्टी में सबसे पहले मंडलेश्वर में मगरमच्छ दिखाई देने की बाते सामने आई थी। इसके बाद कसरावद, महेश्वर व करही क्षेत्र में भी मगरमच्छ दिखाने की चर्चा आम हुई थी।
रिपोर्ट – फरीद शेख