Home > Hindu > उज्जैन सिंहस्थ: किन्नर अलग स्नान की जिद छोड़ें- अखाड़ा

उज्जैन सिंहस्थ: किन्नर अलग स्नान की जिद छोड़ें- अखाड़ा

ujjain-simhasth-kumbhउज्जैन- मध्य प्रदेश के उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ में सरकार की व्यवस्थाओ से संत समाज खुश नज़र आया ! यह बात अंतराष्ट्रीय अखाडा परिषद् के महामंत्री महामंडलेश्वर हरी गिरी महाराज ने ख़ास बातचीत में कही !

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और सिंहस्थ के मेला प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह ने अच्छे काम कराये जिससे उज्जैन का एक नया रूप निखर कर सामने आ रहा हैं ! अंतर राष्ट्रीयअखाड़ा परिषद के महामंत्री ने कहा सिंहस्थ में सभी सहभागी बने हर समाज साथ आये !

वहीँ इस बार सिंहस्थ में किन्नरों के अखाड़े की बात को लेकर उन्होंने कहा कि किन्नर भी हमारे समाज का अंग हैं वह भी स्नान करे, किन्नर अलग से स्नान की हट छोड़े ! अखाडो का टाईम टेबल हैं 52 अखाड़ो का टाइम् टेबल तय है।

अंतराष्ट्रीय अखाडा परिषद् के महामंत्री और अन्य संत इंदौर के राधे राधे बाबा के आश्रम आये हुए थे ! यहाँ राधे राधे बाबा का जन्मदिन मनाया ! जिसके चलते वे इंदौर में अपना आशीर्वाद देने आये हुए थे ! अखाडा परिषद् के महामंत्री ने कहा कि इंदौर माँ अहिल्या की नगरी हैं उनके शासन काल में संत सिंहस्थ के लिए सीधे नासिक से इंदौर आ जाया करते थे, यहाँ माँ अहिल्या तमाम संतो का 3 माह तक मेहमान नवाजी करती थी !
गौरतलब है कि शिप्रा भू-गर्भ जल से सिंहस्थ में साधु-संतों को स्नान कराने की मांग को लेकर संत गणेशदासजी महाराज गुरुवार शाम से नृसिंह घाट पर अनशन पर बैठ गए हैं। इसके पहले भी वे अनशन पर बैठे थे। आश्वासन के बाद अनशन तोड़ा था।

निर्मोही अखाड़ा से जुड़े रहे संत गणेशदास महाराज सिंहस्थ के दौरान शिप्रा जल से स्नान की मांग को लेकर 22 से 26 फरवरी तक नृसिंह घाट पर अनशन पर बैठे थे। उस समय कलेक्टर ने आश्वासन देकर अनशन तुड़वा दिया था। एक सप्ताह में कार्रवाई की बात कही गई थी। इसके पश्चात् गणेशदास ने भोपाल के यादगारे शाहयानी पार्क में 4 मार्च को एक दिन का सत्याग्रह किया। बात नहीं बनी तो दिल्ली में 16 मार्च को सत्याग्रह करने लगे। यहां शरद यादव ने प्रधानमंत्री आदि को उनकी भावना से अवगत कराने का आश्वासन दिया था। गुरुवार से गणेशदास फिर से शिप्रा के भू-गर्भ जल से सिंहस्थ में साधु-संतों को स्नान कराने की मांग को लेकर अनशन पर बैठ गए थे।

@समीर खान

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com