Home > Uncategorized > देश को अंत्योदय,हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात, क्या है खास

देश को अंत्योदय,हमसफर एक्सप्रेस ट्रेनों की सौगात, क्या है खास

नई दिल्ली : केंद्रीय रेल मंत्री ने सोमवार को दो नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। सुरेश प्रभु ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘हमसफर एक्सप्रेस’ और अंत्योदय एक्सप्रेस को झंड़ी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ-साथ मंत्री ने ट्रेन में कैटरिंग की नीति की भी बदलाव की बात कही है।

साप्ताहिक होगी हमसफर एक्सप्रेस
श्रीगंगानगर-तिरूच्चिरापल्ली-श्रीगंगानगर साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का श्रीगंगानगर से शुभारम्भ हुआ। सोमवार से शुरू हुई हमसफर दोपहर तीन बजे श्रीगंगानगर-तिरूच्चिरापल्ली साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारम्भ रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने किया। इस ट्रेन को काफी बेहतर तरीके से और सभी सुवाधिओं के साथ तैयार किया गया है। देखने में भी ट्रेन अच्छी है। रेलमंत्री ने यात्रियों को इससे राहत की बात कही है।

क्या है खास
हमसफर ट्रेन में जीपीएस आधारित सूचना डिस्प्ले बोर्ड, प्रत्येक कोच में मनमोहक वातावरण के परफ्यूम खुशबू प्रणाली, यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी, यात्री उद्घोषणा प्रणाली, आग व धुआं का पता लगाने के लिए प्रत्येक कोच में संसूचन प्रणाली, प्रत्येक यात्री के लिए मोबाइल व लैपटॉप चार्जिंग पॉइंट, पावर कार में अग्नि अवरोधक प्रणाली, मिनी पैन्ट्रीकार, आरामदायक सीटें, अत्याधुनिक व आकर्षक बायो-टॉयलेट, ब्रेल लिपि युक्त बोर्ड, आकर्षक व अग्निरोधक पर्दो से सुसज्जित है।

क्या हैं अंत्योदया एक्सप्रेस में खास

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का ऐलान 2016 के रेल बजट में की थी। यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है। अंत्योदय एक्सप्रेस सुविधाओं के साथ दिखने में भी काफी आकर्षक है। सरकार का अंत्योदय एक्सप्रेस चलाने का सरकार का मकसद ट्रेन में होने वाली भीड़ कम करने का था। यह ट्रेन काफी लंबी दूरी सफर करेगी और इसकी रफ्तार राजधानी से भी तेज है। अंत्योदय एक्सप्रेस इरनानुलम से हावड़ा के बीच चलेगी।

नई कैटरिंग नीति की घोषणा
भारतीय रेलवे में खराब खाने की वजह से यात्रियों में लगातार भारी नाराजगी देखने को देखते हुए रेलवे नई कैटरिंग पॉलिसी की घोषणा की है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु एक नई कैटरिंग की घोषणा के तहत स्वास्थ्यप्रद और स्वच्छ भोजन की यात्रियों की मांग पर खरा उतरने वाली नीति का खाका लाने की घोषणा की है। जिससे यात्रियों को अच्छा खाना मिल सके।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .