इन्क्लूसिव मीडिया – यूएनडीपी फैलोशिप 2014 छह पत्रकारों का चयन - Tez News
Home > State > Andhra Pradesh > इन्क्लूसिव मीडिया – यूएनडीपी फैलोशिप 2014 छह पत्रकारों का चयन

इन्क्लूसिव मीडिया – यूएनडीपी फैलोशिप 2014 छह पत्रकारों का चयन

im4change

इन्क्लूसिव मीडिया-यूएनडीपी फैलोशिप 2014 के लिए हिन्दी और अंग्रेजी मीडिया से जुड़े ओड़िशा, झारखंड, असम और पंजाब के कुल छह पत्रकारों का चयन हुआ है। चयनित फैलो अपनीरोजमर्रा की पत्रकारिता से समय निकालकर देश के ग्रामीण और वंचित समुदायोंके बीच समय बिताएंगे ताकि समाज के इस हिस्से की चिन्ता और सरोकारों कोव्यापक कवरेज मिल सके और उसपर लोगों का ध्यान जा सके। फैलोशिप के अन्तर्गतचयनित प्रत्येक अभ्यर्थी को समाचारों को एकत्र करने और इस क्रम में हुएखर्चे की भरपाई के लिए अधिकतम 150,000 की राशि प्रदान की जाएगी।

फैलोशिप के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रसिद्ध पत्रकार और सामाजिककार्यकर्ता श्री विनीत नारायण, विकासपरक मुद्दों के विशेषज्ञ तथा विकासशीलसमाज अध्ययन पीठ(सीएसडीएस) के वरिष्ठ फैलो प्रोफेसर पीटर डीसूजा, इंडियनइंस्टीट्यूट ऑव मैनेजमेंट, अहमदाबाद(आईआईएम-ए) के पूर्व डीन प्रो. जगदीपछोकर, यूएन कोऑर्डिनेशन एडवाइजर सुश्री राधिका कौल बत्रा तथा आईआईटी दिल्लीकी अर्थशास्त्री(विकास) सुश्री रीतिका खेड़ा ने किया।

चयनित अभ्यर्थियों के नाम और उनके परियोजना प्रस्ताव का संक्षिप्त विवरण निम्नलिखित है :

1.    सुश्री शारदा लहंगीर, एएनआई/ विमेन्स फीचर सर्विस (ओडिशा के छह जनजातीयजिलों में वनाधिकार के क्रियान्वयन और आजीविका के लिहाज से आदिवासी समुदायपर प्रभाव का अध्ययन)
2.    रजनीश आनंद, प्रभात खबर, रांची ( झारखंड के चाईबासा और सिंहभूम जिलेमें माहवारी से संबंधित व्याप्त भ्रांतियों और इससे संबंधित स्वास्थ्गतसाफ-सफाई की समस्या पर केंद्रित अध्ययन)
3.    आलोका कुजूर, स्वतंत्रपत्रकार, अपनी रांची ( झारखंड के बिरहोर समुदाय की महिलाओं और बच्चों केसंदर्भ में खाद्य-सुरक्षा, जमीन और जीविका के मुद्दे पर केंद्रित अध्ययन)
4.    जसिन्ता केरकेट्टा, स्वतंत्र पत्रकार, खबरमंत्र (झारखंड के पाँचजिलों में पहाड़िया समुदाय की रोजगार और सांस्कृतिक दशा का अध्ययन)

5.    संजीव वर्मा, हिन्दुस्तान टाइम्स, चंडीगढ़ (महिलाओं की स्थिति के लिहाज सेपंजाब के पाँच जिलों में मादक द्रव्यों का प्रभाव, इससे संबंधितकानून-व्यवस्था और स्वास्थ्य-सुविधाओं की स्थिति का अध्ययन)

6.    संजय रे, द असम ट्रब्यून, गुवाहाटी (असम के दूर-दराज के इलाकों केचाय-बगानों के बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चियों की स्थिति के आकलन परकेंद्रित अध्ययन)

इन्क्लूसिव मीडिया फॉर चेंज(www.im4change.org) समाज के वंचित वर्गों से संबंधित विचारों, सूचनाओं और विकल्पों का एकभंडारघर चलाता है, साथ ही इस परियोजना के अन्तर्गत शोध-कार्य और मीडियाकैप्सिटी बिल्डिंग की कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं। परियोजना विकासशीलसमाज अध्ययन पीठ, राजपुर रोड, दिल्ली में स्थित है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com