Home > Active leaders > चार दिन के अंदर बनेगा ड्राईविंग लाइसेंस : नितिन गडकरी

चार दिन के अंदर बनेगा ड्राईविंग लाइसेंस : नितिन गडकरी

Union Minister, Nitin Gadkariरांची - केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि झारखण्ड में राष्ट्रीय राजमार्गों को दुगुना किया जायेगा। जून 2017 तक रांची-टाटा रोड का काम पूरा हो जायेगा । साहेबगंज में 534 करोड़ की लागत से मल्टी माॅडल हब बनेगा। इसके तहत साहेबगंज को स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित किया जायेगा। यह झारखण्ड के लिये ग्रोथ इंजन का काम करेगा। वाटर पोर्ट के बन जाने से बनारस से हल्दिया पोर्ट तक जल परिवहन सुगम होगा। उन्होंने कहा कि जल परिवहन सड़क परिवहन से सस्ता होता है। वे आज प्रोजेक्ट भवन में प्रेस को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि 500 करोड़ की लागत से रांची-पलामू रोड को उत्क्रमित किया जायेगा। धनबाद बाईपास के संबंध में केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि डीपीआर बनायेें, भू-अर्जन के लिये आधा पैसा केन्द्र सरकार देगी। इस भूमि का उपयोग कई कल्याणकरी कार्यों के लिये किया जायेगा। झारखण्ड में उर्जा परियोजनाओं का जिक्र करते हुये श्री गडकरी ने कहा कि राज्य सरकार फ्लाई-एश से ईंट निमाण कर उसके निर्यात करने के बारे में विचार करे। बांग्लादेश इसके लिये बेहतर बाजार हो सकता है।

नितिन गडकरी ने सड़क हादसों का जिक्र करते हुये कहा कि हर साल तकरीबन 5 लाख सड़क हादसे होते हैं। जिसमें तकरीबन 3 लाख लोग घायल होते हैं। इसकी एक वजह फर्जी तरीके से ड्राईविंग लाइसेंस का बनना है। इसे दूर करने के लिये पूरे राज्य में ड्राईविंग ट्रेनिंग सेंटर खोलें जायेंगे। जहं कम्प्यूटराइज्ड तरीके से वाहन चालन परिक्षण की जांच कर चार दिनों के अंदर लाइसेंस निर्गत किये जायेंगे। इससे सड़क हादसों में कमी आयेगी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी के प्रति आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने देश को स्वर्णिम चतुर्भुज योजना की सौगात दी थी। श्री गडकरी ने उस विजन को रफ्तार दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गडकरी के इरादे नेक हैं,हौसले बुलंद हैं, गंगा के तटवर्ती क्षेत्रों का विकास इनका लक्ष्य है। अभी झारखण्ड राष्ट्रीय राजमार्ग के मामले में राष्ट्रीय मानक का आधा है, उम्मीद है कि श्री गडकरी की घोषणाओं के बाद राष्ट्रीय मानक पर खरा उतरेगा।

इस अवसर पर मंत्री श्री सी.पी. सिंह, सांसद एम. जे अकबर, मुख्य सचिव श्री राजीव गौबा, प्रधान सचिव पथ निर्माण विभाग श्रीमती राजबाला वर्मा,मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री संजय कुमार एवं सचिव श्री सनील कुमार वर्णवाल,श्री वी.एन. सिंह(एम.ओ.आर.टी.एच.) भी उपस्थित थे।  रिपोर्ट @अशोक कुमार झा

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com