Home > India > यूपी: एसी बस से अयोध्या, देवा शरीफ, ताँगे से घूमें लखनऊ

यूपी: एसी बस से अयोध्या, देवा शरीफ, ताँगे से घूमें लखनऊ

UP, AC bus, Ayodhya, Deva Sharif, tanga, Lucknowलखनऊ – आगरा और लखनऊ के लिए एसी टूरिस्ट बस का चालू है। इन बसों में यूपी पर्यटन की ओर से गाइड भी रहेंगे। यह बस सोमवार और शुक्रवार को प्रातः 7 बजे गोमती होटल से नैमिषारण्य [सीतापुर] के लिए रवाना होगी और चन्द्रिका देवी [लखनऊ] होते हुए नैमिष में चक्रतीर्थ, हनुमानगढ़ी  एवं ललिता मंदिर के दर्शन कराकर शाम को लखनऊ वापस आ जाएगी। इस बस में नैमिषारण्य आने जाने का प्रति पर्यटक किराया 755 रुपए निर्धारित किया गया है।
 
यह जानकारी महानिदेशक पर्यटन अमृृत अभिजात ने दी। इंटीग्रेटेड टूरिस्ट सर्विस की कमी महसूस की जा रही थी। यह बस इसी कमी को पूरा करेगी। मंगलवार और शनिवार को यह बस लखनऊ से अयोध्या दर्शन के लिए रवाना होगी जिसमें प्रति पर्यटक किराया 855 रुपए निर्धारित किया गया है। यह बस अयोध्या के प्रमुख घाटों, धार्मिक स्थलों और  सरयू स्नान आदि करा कर शाम को लखनऊ वापस आ जाएगी। गुरुवार और रविवार को यही बस लखनऊ से प्रातः 8 बजे देवा शरीफ जाएगी। इसमे प्रति पर्यटक किराया 250 रुपए निर्धारित किया गया है। देवा शरीफ में दरगाह की जियारत के बाद यह बस शाम को वापस लखनऊ आ जाएगी।
 
श्री अभिजात ने बताया कि लखनऊ की ही भांति आगरा में एसी बस का संचालन शुरु किया जा रहा है। यह बस पर्यटकों को लेकर सिकन्दरा, ताजमहल, ताज नेचर वाक, आगरा फोर्ट, ऐतमादुददौला का मकबरा आदि स्थानों पर पर्यटकों को घुमाएगी। यह बस शुक्रवार को प्रातः 8 बजे एवं अपरान्ह एक बजे रोजना आगरा कैंट से चला करेगी और वहीं पर वापस आएगी। महानिदेशक पर्यटन ने बताया कि लखनऊ, आगरा तथा कन्नौज में पर्यटक तांगों के संचालन का भी भी मुख्यमंत्री ने श्ुभारंभ किया। प्रथम चरण में लखनऊ में तांगे का संचालन किया जाएगा। लखनऊ के ऐतिहासिक और नवाबी शानो शौकत के प्रतीक के रूप में इस तांगे का संचालन किया जा रहा है ताकि पर्यटक नवाबी दौर की जीवन शैली से रूबरू हो सकें। 
 
मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जिस पर्यटक ऐप का शुभारंभ किया वह एडवांस टूरिस्ट फ्रैंडली एप है। उसमें जीपीएस भी है और एक बार डाउनलोड करने के बाद आॅफ लाइन मोड में भी कार्य करता रहता है। इसमें यूपी पर्यटन के समस्त पर्यटन स्थलों के फोटोग्राफ्स, टूरिस्ट हेल्प डेस्क और यूपी टूरज्मि के समस्त वीडियो लिंक होंगे। इसमें यूपीएसआरटीसी की बसों की आॅनलाइन बुकिंग की भी सुविधा होगी और यूपीएसटीडीसी के होटलों की भी आॅन लाइन बुकिंग हो सकेगी। आॅन लाइन पैकेज टूर और टैक्सी की बुकिंग भी इससे हो सकेगी। इस एप के साथ इमरेजेंसी सेवाएं जैसे 100 नंबर पर पुलिस और फायर तथ एम्बुलेंस की भी सुविधा होगी। यह एप फेसबुक, टिव्टर तथा यूट्यूब से भी लिंक्ड होगा और क्लाउड कंम्प्यूटिंग के प्रयोग से इसकी स्पीड भी सबसे अधिक होगी। 
 
महानिदेशक पर्यटन ने बताया कि ’लखनऊ आॅन साइकिल’ योजना का मुख्यमंत्री ने शुभारंभ किया है जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर के ख्याति प्राप्त कन्सल्टेंट श्री जैक लिनेर्डस की निगरानी में तैयार किया गया है। साइकिलें गोमती होटल में गर्मियों में प्रातः 7 बजे और सर्दियों में प्रातः 8 बजे किराए पर मिलेंगी। भारतीय पर्यटकों के लिए प्रति पर्यटक प्रतिदिन किराया 500 रुपए और विदेशी पर्यटकों को प्रतिदिन प्रति पर्यटक किराया 750 रुपए निर्धारित किया गया है। छात्रों के लिए प्रतिदिन का किराया 250 रुपए रखा गया है। फिलहाल इसके दो रूट निर्धारित किए गए हैं। पहले रूट में शाहनजफ इमामबाड़ा, अम्बेडकर पार्क, लामार्ट कालेज, दिलकुशा, विलायती बाग, कोठी बिबियापुर, पिपराघाट और चिड़ियाघर तक रहेगा। दूसरे रूट में कैसरबाग, रेजीडेंसी, चैक, यूनानी अस्पताल, गोल दरवाजा, क्लार्क टावर, छोटा इमामबाड़ा, कुड़िया घाट, रूमी दरवाजा, बड़ा इमाम बाड़ा और छतर मंजिल को शामिल किया गया है। श्री अभिजात ने बताया कि फिलहाल 10 आधुनिक साइकिलें इस योजना के तहत खरीद ली गई हैं। 
रिपोर्ट :- शाश्वत तिवारी 
 
 
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com