Home > India > यूपी : 17 ओबीसी जातियां अब होंगी एस सी में शामिल

यूपी : 17 ओबीसी जातियां अब होंगी एस सी में शामिल

akhilesh-yadavअमेठी: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव आसन्न हैं चुनाव आयोग निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है और फिलहाल वोटर लिस्ट अपडेट करवाने और मतदान केन्द्रों की पहचान जैसे जरूरी काम में व्यस्त हैसमय-समय पर हुए चुनावी सर्वे स्पष्ट बहुमत किसी पार्टी को नहीं दे रहे, पार्टियां पूरी तैयारी में है। सपा और कांग्रेस गठबंधन की राह तलाश रही है तो भाजपा परिवर्तन रैली कर रही है वहीं दूसरी ओर मजबूत दलित जनाधार वाली बसपा इस बार मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने में लगी हुई हैइन्ही सब को देखते हुए बीच समाजवादी पार्टी ने अब तक का सबसे बड़ा मास्टर स्ट्रोक खेला है ।
अखिलेश यादव कैबिनेट ने 17 ओबीसी जातियों को एस सी की श्रेणी में डाल दिया है उत्तर प्रदेश कैबिनेट की मीटिंग में 74 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई। बैठक में 30 से ज्यादा महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। अखिलेश कैबिनेट ने 17 जातियों को एससी में शामिल करने के प्रस्ताव को हरी झंडी दिखाई अब ये प्रस्ताव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास भेजा जाएगा।
सूत्रों की माने तो मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति इन जातियो को अनुसूचित जाति में बदलाव के लिए खास प्रयास में थे और अब मंत्री जी को सफलता मिलती दिख सी रही है वही दूसरी ओर सरकार के इस फैसले से अमेठी में इन जातियो के लोगो ने अखिलेश सरकार सहित गायत्री प्रसाद प्रजापति का आभार व्यक्त किया है ।
इन जातियों में हुआ बदलाव
अखिलेश सरकार ने बड़ा चुनावी दांव चला है 17 ओबीसी जातियों को अनुसूचित कोटे में डाल दिया गया है। इनमे कहार, कश्यप , केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, प्रजापति, धीमर, बाथम, तुरहा, गोंड, बिन्द  और चार अन्य जातियां शामिल हैं ।
रिपोर्ट @राम मिश्रा 






Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com