यूपी चुनाव : दूसरे चरण में मतदान - Tez News
Home > Election > यूपी चुनाव : दूसरे चरण में मतदान

यूपी चुनाव : दूसरे चरण में मतदान

demo-pic

लखनऊ : यूपी में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण को लेकर आज मतदान हो रहा है। सुबह सात बजे से ही मतदाता वोट डालने के लिए पहुंच गए। यूपी के जिन 11 जिलों में मतदान हो रहा है, उनके नाम हैं- सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, अमरोहा, संभल, खीरी, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं। यूपी में दूसरे चरण के चुनाव में 67 सीटों के लिए कुल 720 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस बार जिन बड़े नेताओं की किस्मत का फैसला वोटरों को करना है उसमें सपा सरकार के कद्दावर मंत्री आजम खां का नाम है जो रामपुर सीट से चुनाव मैदान में हैं। आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम भी इस बार स्वार विधानसभा सीट से मैदान में हैं। अब्दुल्ला आजम पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी से पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद इस बार तिलहर सीट से मैदान में हैं। दूसरे चरण में लगभग 2.28 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पहले चरण में 63 फीसदी हुआ मतदान

खबरों के अनुसार सुबर 9 बजे तक इन सीटों पर 10.75 प्रतिशत मतदान हो चुका था। मुरादाबाद जिले में 21.92फीसद मतदाताओं ने मतदान किया। संभल में भी 11 फीसद मतदान हुआ। अमरोहा में 29.50 प्रतिशत, बदायूं में 24.83 प्रतिशत, बरेली में 23.76 प्रतिशत, बिजनौर में 26.19 प्रतिशत, खेरी में 21.81 प्रतिशत, पीलीभीत में 25.08 प्रतिशत, रामपुर में 25, सहारनपुर में 25.70 प्रतिशत, संभल में 23.75 और शाहजहांपुर में 22.47 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

मतदान कर्मियों के विरूद्ध होगी कार्यवाही

मतदान शुरू होने के कुछ देर बाद ही विभिन्न दलों के दिग्गज भी मतदान के लिए पहुंच रहे हैं। कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद शाहजहांपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे वहीं केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने अपनी पत्नी के साथ बरेली में मतदान किया जबकि मुख्तार अब्बास नकवी ने भी मतदान किया। इनके अलावा मशहूर कवि वसीम बरेलवी भी मतदान के लिए पहुंचे।

29 गाँव के मतदाता करेंगे यूपी चुनाव का बहिष्कार

केंद्रीय अल्पसंख्यक राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ग्राम दनियापुर में वोट डाला। इस दौरान नक़वी पूरी तरह चुटीले अंदाज में दिखे। उन्होंने कहा कि रामराज्य की शुरुआत रामपुर से होगी। पूरे उत्तर प्रदेश में सभी की लड़ाई भाजपा से है। प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। जनता पूरे उत्साह के साथ भ्रष्टाचार और कुशासन के खिलाफ वोट कर रही है।

इस बीच सहारनपुर और संभल में माहौल खराब करने की कोशिश हुई है। सहारनपुर में मतदान के बीच देवबंद में देवबंद में दारूल का फोटो छपा पर्चा वितरित होने से माहौल खराब हो गया। पुलिस के साथ आइजी ने पर्चा अपने पास लेकर माहौल को शांत करने का प्रयास किया।

वहीं संभल में आर्य कन्या इंटर कालेज में सुबह 9 बजे एआईएमआईएम के एजेंट को भगाने की बात कहते हुए प्रत्याशी समर्थकों ने हल्ला मचा दिया। दरोगा से भी विवाद किया। खबर पर जब बीएसएफ पहुंची तो भीड़ को दौड़ा दिया। यहां एसआई और कांस्टेबल को बीएसएफ ने जमकर लताड़ लगाई। यहां तक बोले कि आज मदद कर दिया तो सही नहीं होगा। वर्दी का ख्याल रखो।

यूपी के दूसरे चरण के मतदान में 2.28 करोड़ मतदाता 721 प्रत्याशियों की तकदीर का फैसला कर रहे हैं। इनमें 47.72 लाख मतदाता 18 से 19 वर्ष के हैं।

उत्तराखंड की 69 सीटों पर वोटिंग शुरू
दूसरे चरण में यूपी के 11 जिलों के 14,771 मतदान केंद्रों के 23,695 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं। इनमें से अति संवेदनशील श्रेणी के 2983 मतदान केंद्रों और 4895 पोलिंग बूथ चिह्नित किए जा चुके हैं। मतदान के लिहाज से 669 संवेदनशील मजरों को भी चिह्नित किया गया है।

दूसरे चरण के चुनाव को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बलों की 748 कंपनियां तैनात की गई हैं। इनके अलावा सुरक्षा कार्य में 5397 सब इंस्पेक्टर, 3666 मुख्य आरक्षी, 51,771 आरक्षी के अलावा 52,598 होमगार्ड भी लगाए गए हैं।






loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com