आगरा में देश के सबसे बड़े बर्ड फेस्टिबल का आयोजन - Tez News
Home > festivals > आगरा में देश के सबसे बड़े बर्ड फेस्टिबल का आयोजन

आगरा में देश के सबसे बड़े बर्ड फेस्टिबल का आयोजन

UP CM Akhilesh inaugurates first International Bird Festival in Agraआगरा – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज अपने आगरा जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अंतर्गत चम्बल सफारी लाॅज, जरार (बाह) में आयोजित प्रदेश के प्रथम बर्ड फेस्टिबल के अवसर पर कहा कि इस त्रिदिवसीय बर्ड फेस्टिबल के आयोजन से उत्तर प्रदेश में ईको टूरिज्म को प्रोत्साहित करने तथा अंतर्राष्ट्रीय बर्ड वाचिंग के महत्वपूर्ण केन्द्र के रूप में प्रदेश को बढ़ावा देकर उभरते हुए ईको टूरिज्म के क्षेत्र में प्रदेश को स्थापित करने तथा ग्रामीण आजीविका के लिए बर्ड वाचिंग को एक आर्थिक गतिविधि के रूप में विकसित करने के साथ साथ वर्तमान व भावी पीढि़यों हेतु पर्यावरणीय संतुलन व प्रकृति संरक्षण सुनिश्चित करने हेतु सहायता मिलेगी। 

मुख्य मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश को पक्षी प्रेमियों का एक नया गन्तव्य बनाकर देश व विश्व स्तर पर प्रदेश को एक ’’बर्डिंग डेस्टिनेशन’’ के रूप में विकसित कर ईको टूरिज्म को बढ़ावा देकर ईको पर्यटन के क्षेत्र में प्रदेश को विश्व पर्यटन मानत्रित पर लाये जाने का प्रयास किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारी परम्परा व संस्कृति में पक्षियों का एक विशिष्ट स्थान है तथा आज के भागदौड़ व तनाव भरे युग में बर्ड वाचिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल कर पक्षियों के अलौकिक संसार में प्रवेश कर पक्षियों के संरक्षण व संबर्धन में अपना योगदान देकर प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाने में हम सबको सहयोगी व सहभागी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि ईको पर्यटन को प्रोत्साहन देना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में सम्मिलित है। आम जन में प्रकृति प्रेंम को बढ़ावा देने तथा जन स्वास्थ्य की दृष्टि से आगरा से लायन सफारी तक साइकिल ट्रेक का निर्माण कराया जायेगा।

मुख्य सचिव आलोक रंजन ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में हरित आवरण विस्तार, वृक्षारोपण में जन सहभागिता प्राप्त करने, वनों व वृक्षों के प्रति जन संवेदना उत्पन्न करने एवं वन को जन से जोड़ने हेतु प्रदेश में हरित पट्टियों के विकास के लिए एक हजार एकड़ या बडे़ क्षेत्रों में वृक्षारोपण एवं प्रदेश के एतिहासिक, सांस्कृतिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थलों पर सौंदर्यीकरण हेतु पौधा रोपण जैसे प्रयास किए गये हैं।

उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि इस वर्ष वन विभाग व अन्य राजकीय विभागों ने प्रदेश में 5 करोड़ पौधे रोपित करने के लक्ष्य के सापेक्ष 5.68 करोड़ पौधे रोपित किए गये हैं तथा गिनीज बुक आफ बर्ड्स रिकार्ड में उत्तर प्रदेश के नाम एक दिन में 10 लाख पौधे रोपित करने का कीर्तिमान दर्ज हुआ है।

प्रमुख सचिव वन संजीव सरन ने कहा कि उत्तर प्रदेश वन सम्पदा एवं प्राकृतिक सौन्दर्य से ओतप्रोत है तथा प्रदेश के कुल भूभाग का 6.88 प्रतिशत क्षेत्र वनों से आच्छादित है जिसमें निरंतर वृद्धि हो रही है तथा विगत दो वर्षों में वन क्षेत्र में 179 स्क्वायर किमी की बढ़ोत्तरी हुई है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रथम वार बर्ड फेस्टिबल के आयोजन से पक्षियों के संरक्षण व संवर्धन के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने तथा प्रदेश में ईको पर्यटन को प्रोत्साहन देकर रोजगार के नये अवसर सृजित करने हेतु यह आयोजन देश में अपनी तरह का प्रथम अनूठा प्रयास है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश की भौगोलिक जलवायु विविधता के कारण उत्तर प्रदेश पक्षियों की दृष्टि से अत्यंत समृद्ध है तथा धरती पर पाई जाने वाली लगभग 10 हजार पक्षी प्रजातियों में से 1200 से अधिक प्रजातियां हमारे देश में तथा लगभग 500 पक्षी प्रजातियां हमारे प्रदेश में पाई जाती हैं जिसमें अकेले राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार में देशी एवं प्रवासी पक्षियों की 300 से अधिक प्रजातियाॅं पाई जाती हैं।

मुख्य मंत्री द्वारा उत्तर प्रदेश बर्ड फेस्टिबल के अवसर पर ’’बर्ड्स आफ उत्तर प्रदेश’’ पर एक काफी टेबिल बुक का विमोचन किया गया तथा इस अवसर पर आस्ट्रेलिया की बर्ड पेन्टर सुश्री पीट मार्शल एवं सुश्री जैकी गार्नर द्वारा मुख्यमंत्री  को बर्ड पेन्टिंग भेंट की गई। इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त 14 देशों के 25 विदेशी एवं 50 भारतीय पक्षी विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार में प्रतिभाग किया गया तथा पक्षियों का अवलोकन, (बर्ड वाचिंग) करने हेतु राष्ट्रीय चम्बल वन्य जीव विहार का भ्रमण किया गया। बर्ड फेस्टिबल में प्रदेश सरकार तथा बर्ड लाइफ इंटरनेशनल के पक्षी वैज्ञानिक टिम एपिल्टन एवं जिम लाॅरेन्स के मध्य प्रदेश में पक्षी संरक्षण हेतु सहमति पत्र हस्ताक्षरित किए गये।

बर्ड फेस्टिबल में प्रदेश के वन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, जन्तु उद्यान मंत्री शिव प्रसाद यादव, राज्य मंत्री पवन पाण्डे, सांसद तेज प्रताप सिंह, विधायक राजा महेन्द्र अरिदमन सिंह, मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव वन संजीव सरन, सूचना निदेशक आशुतोष निरंजन, सचिव वन सुनील पाण्डे, सचिव पर्यटन अमृत अभिजात सहित अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पक्षी वैज्ञानिक टिन एपिल्टन, जिम लाॅरेन्स, विक्रम ग्रेवाल, असद रहमानी, रामप्रताप सिंह, पवन कुमार, मण्डलायुक्त प्रदीप भटनागर, डीआईजी लक्ष्मी सिंह, जिलाधिकारी पंकज कुमार, एसएसपी डॉ प्रीतिन्दर सिंह तथा पक्षी प्रेमी एवं देशी विदेशी डेलीगेट्स उपस्थित थे। रिपोर्ट -सुहेल उमरी

UP CM Akhilesh inaugurates first International Bird Festival in Agra

 

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com