Home > India News > सीएम अखिलेश यादव ने किया हज़ हाउस का उद्घाटन

सीएम अखिलेश यादव ने किया हज़ हाउस का उद्घाटन

UP CM Akhilesh Yadav inaugurates Haj House in Ghaziabadगाज़ियाबाद- हिंडन नदीं के पास 51 करोड़ 16 लाख की लागत से बना हज़ हाउस हर लिहाज़ से आला दर्जे का है। इसमें 47 डोरमेट्री और 34 स्टाफ कमरे है। जिसमें 1800 से ज्यादा हाज़ी रुक सकते है। 4 बड़ी लिफ्ट लगी है। हर लिफ्ट में 16 लोग एक साथ जा सकते है। राजधानी लखनऊ के बाद अब गाज़ियाबाद में हज़ हाउस बन जाने से हाज़ियों को काफी फायदा होगा।

यहां से इमीग्रेशन और बोर्डिंग की भी पूरी व्यवस्था है, जिससे हज़रतों को दिल्ली के चक्कर नहीं काटनें पड़ेगें । 8 डारमेंट्री तो इतनी बड़ी है की हर एक में 300 व्यक्ति एक साथ रुक सकते है । प्रयावरण के लिहाज़ से रेनवाटर हारवेस्टिंग की भी व्यवस्था है। 3 असम्बली हॉल, 1 मीडिंग हॉल, एक बड़ा किचन और डायनिंग हॉल भी हज़ हाउस के अंदर है । हर साल पश्चिमी यूपी के करीब 10 हज़ार हाज़ियों को इससे फायदा होगा । हालाकी आधुनिकता के नाम पर हज़ हाउस में अभी वाई-फाई और एसी की व्यवस्था नहीं है।

उद्घाटन में मौके पर सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि इस हज़ हाउस का शिलान्यास नेताजी मुलायम सिंह ने किया था और उद्घाटन मेनें किया है। सीएम ने कहा कि हज़ हाउस से विकास भी दिखता है, यहां एक तरफ मेट्रो है और दुसरी तरफ एलिवेटिंड रोड़ चलेगी । चुनाव में हम पश्चिमी यूपी से अपील करते है की यहां (गाज़ियाबाद) से बड़े कामों के लिए बड़ा खाता खुले ।

उन्होंने कहा की हम विकास का हिसाब देनें के लिए तैयार है पर बीजेपी सरकार भी हिसाब दें, यूपी के लिए क्या किया, नीति आयोग के नाम पर यूपी का 9000 करोड़ काट लिया है। हम तो विकास के लिए ज़मीन देनें के लिए तैयार है, बसपा ने विकास का पूरा पैसा बर्बाद कर दिया है। पार्कों के हाथी वहीं के वहीं है, बसपा ने यूपी तो लूटा है। बसपा ने यूपी को कई साल पीछे कर दिया था।

उन्होंने कहा कि हमने गाज़ियाबाद में अगर हज़ हाउस बनाया है तो अयोध्या में भजन स्थल बनाने का काम भी किया है । सीएम ने कहा हमारा झगड़ा पत्राकारों से नहीं बल्की इनके मालिकों से है, रिपोर्टर तो नौकरी कर रहें है, हम उनकी नौकरी के लिए लड़ेगें। आज़म की बहस सबने दिखाई, पर आगरा के कठेरिया के कुत्ते को कोई नहीं दिखाता। काम और विकास में हम आगे है, डिजिटल इंडिया से पहले हमने लेपटॉप बाटें है। हम आने वाले समय में लेपटॉप की तरह मुफ़्त स्मार्ट फोन भी देगें । हम सबसे ज्यादा सड़के, मेट्रों बनाने का काम कर रहें है, पुलिस और सरकारी नौकरी भी निकाली है ।

सीएम अखिलेश ने आज यहाँ कहा की आगामी विधानसभा चुनाव में सपा की दोबारा सरकार बनाने में पश्चिमी यूपी की भी बड़ी भागेदारी होनी चाहिए ।
इस मौके पर सीएम के साथ आये अखिलेश सरकार के सबसे ताकतवर मंत्री आज़म खां ने भी अपनी तक़रीर में कई मुद्दे उठाये। उन्होंने कहा की यूपी देश का दिल है, जो देश को पीएम देता आया है। जहां तीन बड़े चुनौतियां है अयोध्या, काशी और मथुरा..इन तीनों चुनौतियों से लड़ने वाला एक ही परिवार है और वो है नेताजी का परिवार।

आज़म ने कहा की बसपा के जन्मदाता रहें काशिराम ने बाबरी और राममंदिर की जगह शौचालय बनाने की बात कहीं थी। आज़म ने इशारा करते हुए कहा की आज हर जगह अम्बेडकर की मूर्ति खड़ी है और उगंली दिखाकर बोल रही है की आगे की खाली ज़मीन हमारी है।

आज़म ने ओवेसी पर बिना नाम लिए कहा की वो बिहार में खाता नहीं खोल पाया, वो बीजेपी का एजेंट है..वो मुस्लमानों को बाटना चाहता है । उन्होंने कहा की मीडियां तस्वीर छापकर हमारी (मुस्लिम) जड़ो में ज़हर डालना चाहते है, मीडियां हमे अलेके करके मारना चाहते है। चैनल वालो ने मुजफ्फरनगर के दंगाई नहीं दिखाते, वो जलाने वाले इन्ही (मीडियां) के लोग है।

आज़म ने कहा की पूरा यूपी विकास के नाम पर सपा के साथ है। मेरी ख्वाइश है की अगली सरकार बनाओं तो पैसे से रिकशा चलानें वाला कोई नहीं रहेगा। आज़म ने कहा की अपराध में सबसे उपर राजस्थान है, फिर एसपी है, 24वे नम्बर पर है यूपी है। दादरी और मुफ्फरनगर बीजेपी की देन है। हज़ हाउस की बुनियांद किसी मुलसमानों ने कहीं बल्की एक हिंदू मुलायम सिंह और अखिलेश यादव ने करवाया है।

आज़म ने कड़े शब्दों में कहा की हमारा बादशाह (मोदी) दुश्मन की मां के पैर छू रहा है, दुश्मन के घर जा कर कश्मीरी शाल दे रहें है। आज़म ने कहा की गंगा अल्लाह की परशाई और पहचान है, हम गंगा के है। गाय के बीफ का एक्सपोर्ट 1.5 % बढ़ गया, मोदी के घर के पास पांच सितारा होटल मेॆ गौ मास मिलता है।
आज़म ने कहा मेने इटावा की सभा में कहा थी यादव परिवार राष्ट्र की समप्ति है, इसे सम्हालकर रखना। हमारी अगली मर्जी लाल किला होगी।

उद्घाटन में मौके पर यहाँ मंत्री शाहिद मंजूर, सासंद मुन्वर हुसैना, सुरेंद्र नागर, नगरविकास सचिव एसपी सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।
रिपोर्ट- @अश्वनी कुमार




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .