Home > Election > यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 63% मतदान

यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 63% मतदान

लखनऊ- यूपी विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण का मतदान प्रदेश के 11 जिलों की 51 सीटों पर सुबह सात बजे से जारी मतदान पांच बजे खत्म हो गया है। शाम पांच बजे तक फैज़ाबाद में 5 बजे तक लगभग 63 फीसदी मतदान और श्रावस्ती में 64 प्रतिशत से अधिक हुआ मतदान हुआ है।

यूपी विधानसभा चुनाव का सर्वे, कौन बनाएगा सरकार ?

दोपहर तीन बजे तक 51 सीटों पर 49.19% वोटिंग हुई है। सुल्तानपुर में 48.5%, बलरामपुर में 44.25% वोटिंग हुई। इससे पहले एक बजे तक 51 सीटों पर 38.72 फीसद वोटिंग हुई। एक बजे तक फैजाबाद में 41.18 फीसद, गोंडा में 36.7 फीसद मतदान हुआ वहीं, वोटिंग के शुरूआत में अमेठी के राजघराने के राजा संजय सिंह समेत दोनों रानियों अमिता और गरिमा सिंह ने भी मतदान किया। यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति भी सुबह-सुबह पोलिंग बूथ पर वोटिंग करने के लिए पहुंचे।

यूपी विधानसभा चुनाव देश का चुनाव है- अखिलेश यादव

बीजेपी के स्टार प्रचारक और सांसद विनय कटियार ने कटरा के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ राम मंदिर भी जरूरी है। पीएम मोदी सभी मुद्दों की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे पचास हजार के अंतर से जीत दर्ज कर रहे हैं। वहीं, वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद बहराइच के जरवल में एक परिवार ने पहले मतदान किया फिर घर में रखी अर्थी को उठाया। बूथ संख्या 370 पर सुबह 7.40 बजे पहुंचकर पूरे परिवार ने मतदान किया।

यूपी विधानसभा चुनाव में दिखेगा हेलीकॉप्टर क्रेज !

इस चरण में समाजवादी पार्टी (सपा)-कांग्रेस गठबंधन का खासतौर पर लिटमस टेस्ट होगा क्योंकि इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें करीब 80 प्रतिशत पर इन्ही दलों का कब्जा है। इसमें कांग्रेस के गढ अमेठी समेत सुलतानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर और बहराइच में भी मतदान है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस चरण में बस्ती, बहराइच और गोंडा समेत तीन जनसभाओं को संबोधित किया। अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं ने भी प्रचार में कोई कसर नहीं छोडी। अंबेडकरनगर जिले के आलापुर (सु०) सीट से सपा प्रत्याशी की मृत्यु हो जाने से चुनाव निरस्त कर दिया गया है। अब वहां आगामी नौ मार्च को मतदान होगा।

गठबंधन प्रत्याशी आमने सामने
सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशी अमेठी और गौरीगंज विधानसभा सीटों पर आमने-सामने होने से दोनो पार्टियां दुविधा में हैं। कांग्रेस ने 11 जिलों में से सात जिलों में कोई प्रत्याशी चुनाव मैदान में नहीं उतारा है जिसमें फैजाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती और बहराइच शामिल हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, सपा अध्यक्ष एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव तथा कई केन्द्रीय मंत्रियों ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के पक्ष में कई जनसभाओं को संबोधित किया।

अमेठी में रानियों के बीच मुकाबला
इस चरण के चुनाव में सभी की निगाहें अमेठी विधानसभा सीट पर लगी हैं जहां पर त्रिकोणीय मुकाबला है। इस सीट से कांग्रेस नेता संजय सिंह की पहली पत्नी गरिमा सिंह बीजेपी से और दूसरी पत्नी अमिता सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं जबकि सपा सरकार के बहुचर्चित मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति ने इसे त्रिकोणीय बना दिया है।

इस चरण की महत्वपूर्ण सीटें
पांचवें चरण के चुनाव में सिद्धार्थनगर जिले के इटवा सीट से उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय, अंबेडकरनगर जिले के अकबरपुर से बसपा प्रदेश अध्यक्ष रामअचल राजभर व कटेहरी से बसपा नेता लालजी वर्मा, संतकबीरनगर जिले के खलीलाबाद सीट से पीस पाटीर् अध्यक्ष डा० अयूब मैदान में हैं। दो कांग्रेस विधायक मुकेश श्रीवास्तव सपा के टिकट से पयागपुर और माधुरी वर्मा भाजपा के टिकट से नानपारा सीट से चुनाव मैदान में हैं।

इस चरण में 52 सीटों के लिये 1.84 करोड़ मतदाता 19,167 पोलिंग बूथों पर अपने अपने पसन्द के प्रत्याशी जिताने के लिये मताधिकार का प्रयोग करेंगे। वर्ष 2०12 में हुए राज्य विधानसभा चुनाव में सपा ने 37 सीटों, बसपा ने 03 सीटों, भाजपा ने पांच सीटों, कांग्रेस ने पांच सीटों पर तथा पीस पाटीर् ने दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। पांचवें चरण में जिन 11 जिलों में मतदान होना है उसमें सुलतानपुर, अमेठी, अंबेडकरनगर, बहराइच, श्रीवस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर और फैजाबाद शामिल हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com