ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी महाअभियान- विश्व रिकार्ड बनाने का लक्ष्य - Tez News
Home > India News > ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी महाअभियान- विश्व रिकार्ड बनाने का लक्ष्य

ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी महाअभियान- विश्व रिकार्ड बनाने का लक्ष्य

Mulayam Singh Yadav Latest Newsलखनऊ- अखिलेश यादव सरकार की सबसे महात्वाकांक्षी योजना ग्रीन यूपी – क्लीन यूपी के तहत पूरे प्रदेश में पांच करोड़ वृक्षों के रोपण के विशेष अभियान का शुभारम्भ किया गया। सरकार द्वारा आगामी 24 घण्टे के भीतर पांच करोड़ पौधों का रोपण करके विश्व रिकार्ड स्थापित किये जाने का लक्ष्य 0है। इस योजना का शुभारम्भ लखनऊ में 2200 हेक्टेअर के वन क्षेत्र कुकरैल में मुलायम सिंह यादव ने आठ प्रकार के पौधों का रोपण करके किया।

मुलायम सिंह यादव ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज प्रदेश के 6166 स्थलों पर वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। यूपी में बड़ी मात्रा में वन एवं खनिज सम्पदा मौजूद है, फिर भी चिन्ता का विषय है कि हम इसका समुचित रूप से दोहन नहीं कर पाये हैं। हमें ऐसे प्रयास करने की आवश्यकता है कि उपलब्ध इस सम्पदा का बेहतर ढंग से उपयोग करके विकास को नये आयाम दे सकें। उन्होंने कहा कि यदि प्राकृतिक सम्पदा का अच्छे तरीके से उपयोग करने के लिए सकारात्मक प्रयास किए गए तो वह दिन दूर नहीं है, जब यूपी देश में नम्बर एक होगा। उन्होंने लोगों से अपील की कि भावी पीढ़ी को बेहतर वातावरण प्रदान करने के लिए अधिक से अधिक पौधों को लगाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने के लिए जन आन्दोलन का रूप दिया है। इससे निश्चित ही लोगों में जागरूकता आयेगी और वे इस कार्य में अपना सक्रिय योगदान देने में पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के अभाव में प्रदूषण की मात्रा निरंतर बढ़ने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां नया रूप ले रहीं हैं। इससे बचने का एक मात्र उपाय अपने पर्यावरण को बेहतर बनाना है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि हर व्यक्ति को कम से कम पांच वृक्ष अवश्य लगाने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाना ही एक मात्र लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि इसकी समुचित सुरक्षा भी की जानी चाहिए। वृहद वृक्षारोपण से बुन्देलखण्ड भी हरा-भरा हो रहा है और यहां सूखे की समस्या से भी लोगों को निजात मिल रही है।

इस मौके पर मुलायम सिंह ने वृक्षारोपण अभियान को सफल बनाने तथा कुकरैल वन क्षेत्र की चाहरदीवारी के निर्माण में सराहनीय योगदान करने वाले वन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को प्रशस्ति-पत्र दे कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में बेसिक शिक्षा मंत्री अहमद हसन योजना आयोग के उपाध्यक्ष नवीन चन्द्र बाजपेई, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री अनीता सिंह के अतिरिक्त शासन के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि, वन विभाग के अधिकारियों/ कर्मचारियों, गणमान्य नागरिकों तथा छात्र-छात्राओं ने भी विभिन्न प्रजातियों के पौधों का रोपण किया

ग्रीन यूपी-क्लीन यूपी महाअभियान- विश्व रिकार्ड बनाने का लक्ष्य
UP Government Clean UP, Green UP- The target of world records
रिपोर्ट- @शाश्वत तिवारी

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com