Home > India > यूपी: राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर सम्मानित हुए ग्राम प्रधान

यूपी: राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर सम्मानित हुए ग्राम प्रधान

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को राजधानी के अम्बेडकर सभागार में राष्ट्रीय पंचायती दिवस पर ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी की योजनाओं को गॉव के अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने की अपील करते हुए अक्टूबर 2018 तक प्रदेश को जगमगाने की बात कही ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य के सभी 71 जिलों को एक समान बिजली मिलेगी और चोरी रुकेगी तो बिजली की समस्या खत्म हो जाएगी तथा तब हम गॉवों को भी 24 धंटे बिजली दे सकेंगे । बिजली देने में वीआईपी कल्चर पूरी तरह समाप्त किया जायेगा । ग्राम पंचायतों को कैशलेस काम करने की बात करते हुए कहा कि नकदी लेनदेन बंद करे और लोगों को कैशलेस के प्रति प्रेरित करे । कैशलेस व्यवस्था को पॉच हजार सालों पुरानी बतातें हुए सीएम आदित्यनाथ ने भगवान कृष्ण और सुदामा की दोस्ती का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कृष्ण ने सुदामा की कैशलेस की मदद की थी, तो हमें इस अपनाने में गुरेज नहीं करना चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को स्वच्छता का मंत्र दिया है, गॉधी जी की 150 वीं जयंती से पहले हमें पूरे देश को स्वच्छ करना है और हम उसे पूरा करेंगे। पीएम का पूरा फोकस ग्राम पंचायतों पर है, इसलिए हमें उनके सपने को पूरा करना है । गॉव के ट्रांसफॉर्मरों को 48 धंटे में बदलने की बात करते हुए कहा कि ट्रांसफॉर्मरों के लिए जारी होंगे हेल्पलाइन नंबर । मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में वीआईपी कल्चर को खत्म कर दिया है और उन्होंने लालबत्ती के चलन को भी खत्म कर दिया है। उत्तर प्रदेश में बिजली की समस्या खत्म करने के लिए उन्होंने कहा कि इसकी चोरी रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। साथ ही कहा कि ट्रांसफॉर्मरों संबंधी किसी भी समस्या के समाधान के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जाएगा।

सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छता से ही राज्य में बिमारियां दूर होंगी । उन्होंने जनता से अपील की कि वे बीमारियों को दूर करने के लिए स्वच्छता अभियान में सरकार का सहयोग करें। कहा कि स्वच्छता के लिए केंद्र सरकार भी पैसा दे रही है, ग्राम पंचायत इन पैसों का इस्तेमाल किया जाएगा।’

योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘हमारे लिए अच्छा अवसर है कि पीएम मोदी सिर्फ गांव और गरीबों के विकास की बात करते हैं। सीएम योगी ने कहा कि यूपी के 59 हजार गांवों को इसमें मदद करनी चाहिए। योगी बोले कि गांवों पर पीएम मोदी की कृपा तो रहेगी ही हमें भी इसके लिए काम करना होगा।’यूपी के सीएम योगी ने कहा कि गांवों में साक्षरता, गरीबी और स्वच्छता के लिए काम करना जरूरी है। उन्होनें कहा कि गांव के पंचपरमेश्वर को इस बारे में ध्यान देना होगा। योगी ने कहा कि अब कोई आपके खातों को सीज नहीं करेगा, अब लंबे समय खातों को बंद नहीं रखा जाएगा। बस आपको अपने गांव का विकास करना होगा।

पूरी लय ताल में ग्राम प्रधानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश की सरकार ने जून तक प्रदेश की सडकों को गड्डा मुक्त करने का बीड़ा उठाया है और काम तेजी से चल रहा है । उत्कृष्ट कार्य के लिये सम्मानित होने वाले ग्राम प्रधानों को बधाई देते हुए कहा कि विकास के लिये पहले से योजनाएं बनायें और विकास को अन्तिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम करे ।
रिपोर्ट @शाश्वत तिवारी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com