Home > India News > UP Investors Summit 2018 : यूपी देश का ग्रोथ इंजन – मोदी

UP Investors Summit 2018 : यूपी देश का ग्रोथ इंजन – मोदी

लखनऊ : यूपी में इनवेटर्स समिट चल रही हैं। इसमें पीएम मोदी ने भी हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने कहा कि योगी की सरकार अच्छा काम कर रही है। यूपी देश का ग्रोथ इंजन है। यूपी में अब नींव तैयार हो चुकी है, जिससे न्यू उत्तर प्रदेश का विकास होगा। यूपी के 60 प्रतिशत लोग वर्किंग एज ग्रुप में हैं और ये ग्रुप ही प्रदेश को विकास के पथ पर ले जाएगा। यूपी में सुपरहिट परफॉर्मेंस देने के लिए योगी की टीम तैयार है। यहां के लोग तैयार हैं। हम यूपी में ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेंगे जो कि उत्तर प्रदेश को 21वीं सदी में नई बुलंदियों तक ले जाएगा। हमारी सरकार चाहे केंद्र में हो या राज्य में, हम जॉब सेंट्रिक के साथ-साथ पीपल सेंट्रिक ग्रोथ पर जोर देते हैं। हम एक ऐसी अर्थव्यवस्था चाहते हैं कि जिसमें गरीबों का वित्तीय समावेशन भी हो व सभी का कल्याण हो। पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल इलाहाबाद महाकुंभ यूपी सरकार के लिए बहुत बड़ा अवसर है। किसान के प्रॉडक्ट बाजार तक पहुंचें इसका इंतजाम कर रहे हैं।

यूपी में गन्ने के उत्पादन से एथेनॉल के उत्पादन की भी बड़ी संभावना है। बिजनेसमैन के लिए यूपी में रेड कार्पेट है। सिंगल विंडो सिस्टम से निवेश का रास्ता खुलेगा। पीएम ने कहा कि योगी सरकार अपने निर्णय ले रही है और नीतियां बना रही है। योगी सरकार अलग अलग सेक्टर के लिए अलग अलग नीतियां बना रही है। ईज ऑफ डूइंग की दिशा में यह अहम कदम है। यूपी में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाया जाएगा। इससे 2.5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। आगर से झांसी चित्रकूट तक डिफेंस कॉरिडोर का विस्तार होगा।

इसमें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यूपी को बीमारू राज्य से निकल रहा है। मोदी के मार्गदर्शन में यूपी को समृद्ध राज्य बनाएंगे। भारत को महाशक्ति बनाने का रास्ता यूपी से होकर जाता है। देश में 99 स्मार्टसिटी बन रहे हैं उनमें 10 यूपी के हैं। यूपी में कानून का राज कायम कर रहे हैं। अगले 3 साल में 40 लाख रोजगार पैदा करेंगे। यूपी में फूड प्रोसेसिंग, टेलिकॉम और आईटी सेक्टर को मजबूत कर रहे हैं। राज्य के हर जिले में पारंपरिक रोजगार के लिए वन राज्य वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट लागू है।

अडानी ग्रुप के चैयरमेन गौतम अडानी ने कहा कि वह यूपी में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। इन्वेस्टर्स समिट में मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के विकास के बिना भारत का विकास संभव नहीं है। साथ ही सीएम योगी को कर्मयोगी कहा है। कहा सब मिलकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो का सबसे बड़ा बाजार यूपी में है। जियो यूपी में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगी। जियो प्रायोरिटी बेस पर 2 करोड़ फोन यूपी में पहुंचाएगी। मुकेश अंबानी ने वादा किया कि हमारा मकसद है कि हम दिसंबर 2018 तक प्रदेश के छोटे से छोटे गांव तक जियो को पहुंचाएंगे।

गौतम अडानी: अडानी ग्रुप के चैयरमेन गौतम अडानी ने कहा कि वह यूपी में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेंगे। गौतम अडानी ने कहा कि हमारा ग्रुप यूपी में वर्ल्ड क्लास फूड पार्क, लोजिस्टिक पार्क खोलेगा। यूपी में हमारा सोलर पावर स्टेशन खोलने का प्लान है, साथ ही मेट्रो बनाने और यूनिवर्सिटी बनाने में भी निवेश करेंगे। यूपी में स्किल डिवेलपमेंट सेंटर खोलेंगे।

सुभाष चंद्रा: यूपी को अब तक 90 हजार करोड़ रुपए के निवेश का वादा मिल चुका है। सुभाष चंद्रा का जी एस्सेल ग्रुप यूपी में 18750 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। सुभाष चंद्रा ने योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि योगी जी के नेतृत्व में यूपी एक नए यूपी के रूप में उभर रहा है।
आनंद महिंद्रा: महिंद्रा ग्रुप के चैयरमेन आनंद महिंद्रा ने कहा कि मेरी माता जी इसी प्रदेश की हैं, यूपी की सिर्फ अन्य राज्यों से ही नहीं बल्कि दूसरे देशों से तुलना की जानी चाहिए। अगर जनसंख्या के आधार पर यूपी की तुलना किसी राज्य से नहीं की जाती है तो इसके टारगेट भी अलग तरीके से तय होने चाहिए। हम वाराणसी में भी कई तरह के निवेश करेंगे, वाराणसी में रिजॉर्ट बनाएंगे।

कुमार मंगलम बिड़ला: आदित्य बिड़ला ग्रुप के कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। यहां उद्योगों का विस्तार होता देखकर खुशी हो रही है। बिड़ला ने कार्यक्रम में कहा कि सीएम योगी की अगुवाई में यूपी में बिजनेस करने को आसान बनाया जा रहा है। उन्होंने यूपी में अगले 5 साल में 25000 करोड़ रुपए के निवेश का वादा किया है।

मुकेश अंबानी: जियो के 2 करोड़ फोन यूपी में सिप किए जाएंगे। जियो ने डायरेक्ट और इनडायरेक्ट तरीके से यूपी में 40,000 नौकरियां पैदा की हैं। जियो गंगा की सफाई के लिए भी खास योगदान देगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी के विकास के बिना भारत का विकास नहीं । सब मिलकर यूपी को उत्तम प्रदेश बनाएंगे। मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो का सबसे बड़ा बाजार यूपी में है। साथ ही सीएम योगी को कर्मयोगी कहा है। जियो यूपी में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगी।

प्रधानमंत्री ने इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया। जब पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंचे तो एयरपोर्ट पर स्वागत के लिए राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा व केशव प्रसाद मौर्य और मेयर संयुक्ता भाटिया मौजूद थे।

मुकेश अंबानी समेत कई बड़े उद्योगपति वहां पहले से मौजूद हैं। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि समिट के दौरान उद्योगपतियों के साथ विभिन्न क्षेत्रों में बिजनेस करने के लिए समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। सरकार ने बिजनेसमेन के लिए आकर्षक व व्यावहारिक औद्योगिक विकास नीति जारी की है। इलेक्ट्रिक व्हीकल से जुड़े वाहनों व उत्पादों की प्रदर्शनी भी यहां लग रही है।

इनवेस्टर्स समिट में नौ प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अडानी, सुभाष चंद्रा, कुमार मंगलम बिड़ला, आनंद महिंद्रा, बाबा रामदेव, पंकज पटेल, शोभना कामिनेनी, रशेश शाह तथा एन. चंद्रशेखरन अपने निवेश प्लान के बारे में विचार रखेंगे। मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति अनिरुद्ध जगन्नाथ उद्घाटन सत्र में खास तौर से विचार रखेंगे।
@एजेंसी /शाश्वत तिवारी

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .