Home > Crime > 24 घंटे में यूपी पुलिस ने किए आधा दर्जन से ज्यादा एनकाउंटर, उठे सवाल

24 घंटे में यूपी पुलिस ने किए आधा दर्जन से ज्यादा एनकाउंटर, उठे सवाल

नोएडा : उत्तरप्रदेश में अपराधियों पर लगाम कसने के इरादे से पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। पिछले 24 घंटे के भीतर यूपी पुलिस ने प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर आधा दर्जन से ज्यादा एनकाउंटर में इनामी बदमाश को ढेर करने के साथ ही दो दर्जन दुर्गांत अपराधियों को दबोच लिया है।

पुलिस ने एनकाउंटर्स में जिन बदमाशों को मार गिराया है। उनमें से कईयों पर दस हजार से लेकर पचास हजार तक का इनाम घोषित था। हत्या, डकैती, फिरौती, रेप जैसे संगीन अपराधों में इनपर मामले दर्ज हैं। मुठभेड़ की ये घटनाएं राजधानी लखनऊ, मरेठ, हापुर, गाजियाबाद, गोरखपुर के अलावा कई और शहरों में हुई है। इस दौरान पुलिस ने अपराधियों से रिवॉल्वर, देसी कट्टे समेत कई आधुनिक हथियार बरामद किए हैं।

अपराधियों को ठिकाने लगाने के इसी कड़ी में दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में शनिवार रात को फिर ताबड़तोड़ एनकाउंटर हुए। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के पास गाजियाबाद में हुए एनकाउंटर में चार बदमाशों को गोली लगी है तो तीन पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, सिहानी गेट थाना, विजयनगर और मसूरी थाना क्षेत्र में शनिवार रात हुई तीन अलग-अलग मुठभेड़ में पुलिस ने चार बदमाशों को दबोच लिया। चारों बदमाश पुलिस की गोली लगने से घायल हुए हैं। बदमाशों की ओर से हुई फायरिंग में सिहानी गेट थाने का एक सिपाही और विजयनगर के एक सब इंस्पेक्टर और मसूरी थाना क्षेत्र में तैनात एक सिपाही भी घायल हुआ है। एसएसपी ने अस्पताल में पहुंच घायल पुलिसकर्मियों का हालचाल जाना।

वहीं, गाजियाबाद से सटे शामली जिले में एन्काउंटर में 50 हजार का इनामी बदमाश मारा गया। बताया गया है कि मारा गया बदमाश मुकीम काला गैंग का सक्रिय सदस्य था।

जहां एक ओर एन्काउंटर के जरिये बदमाशों पर लगाम लगाने में जुटी यूपी पुलिस की तारीफ हो रही है। वहीं, नोएडा में पुलिस की शर्मसार करने वाली हरकत सामने आई है। ताजा मामले में आरोप है कि नोएडा के सेक्टर 122 में एक एएसआई ने अपने प्रमोशन के लिए एक युवक की गर्दन और दूसरे के पैर में गोली मार दी। जानकारी के मुताबिक, चार दोस्तों के साथ स्कॉर्पियो में बहरामपुर से बहन की सगाई कर लौट रहे जितेंद्र यादव उर्फ डम्बर को सेक्टर 122 स्थित सीएनजी पंप पर कहासुनी के बाद विजय दर्शन नाम के दरोगा ने गोली मार दी। गंभीर रूप से घायल को नोएडा के फोर्टिस अस्पताल में कराया भर्ती कराया गया है, जबकि जितेंद्र यादव के अन्य साथी गायब बताए जा रहे हैं।

नोएडा के फोर्टिस में में जिंदगी और मौत के बीच जूझ रहे जितेंद्र के परिवार का आरोप है कि रात में फर्जी एनकाउंटर करने की कोशिश थी। बता दें कि जितेंद्र पर्थला गांव में जिम चलाता है। उसका कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं है। गोली गले में लगी है और रीढ़ की हड्डी में अटक गई है। डीआईजी लव कुमार मामले की निष्पक्ष जांच की बात कह रहे हैं।

घरवालों के मुताबिक़ युवक अपनी बहन की सगाई से लौट रहा था पुलिस ने जानबूझ कर व्यक्तिगत कारणों से सीधा गर्दन पर ही गोली चलाई। वहीं एक अन्य युवक परिवार का आरोप है कि पुलिस पर जानबूझकर गोली चलाने का आरोप है।

बता दें कि पिछले तीन दिन के दौरान उत्तर प्रदेश में 30 एनकांउटर हुए। इनमें तीन बदमाश मारे गए और 36 ईनामी गुंडे गिरफ्तार हुए। पिछले तीन दिनों से लगातार पुलिस मुठभेड हो रही है। सहारनपुर में पुलिस मुठभेढ़ के बाद 10 हजार का ईनामी बदमाश गिरफ्तार किया गया।

मुठभेड़ में एक दरोगा भी बदमाशों की गोली से घायल हो गए। मथुरा में भी मुलिस ने मठभेड़ के बाद दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। यहां भी एक पुलिस वालों को गोली लगने की खबर है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .