यूपी: अनिवार्य हुई सड़कों की 'थर्ड पार्टी' जांच - Tez News
Home > India News > यूपी: अनिवार्य हुई सड़कों की ‘थर्ड पार्टी’ जांच

यूपी: अनिवार्य हुई सड़कों की ‘थर्ड पार्टी’ जांच

लखनऊ: यूपी में सड़कें अच्छी से अच्छी हो इसलिए यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान जारी है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य यहाँ पीडब्ल्यूडी मुख्यालय पर प्रेस से मुखातिब थे । उन्होंने बताया की मेरे विभाग ने 75 हजार किमी रोड का लक्ष्य पूरा कर लिया है। उन्होंने प्रदेश में नये नियम लागु करते हुए बताया कि अब से बनने वाली सभी सड़को की थर्ड पार्टी से जाँच अनिवार्य होगी।

श्री मौर्या ने बताया की सड़क निर्माण में गड़बड़ी करने वाले कई कर्मचारियो पर सख्त कार्यवाही की गई है। जिसमे से 11 को निलंबित किया गया है, अब तक 37 कर्मियो के खिलाफ अंनुशात्मक कार्यवाही हुई है। उन्होंने बताया की विभाग के 6 बड़े ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट किया गया और 1 ठेकेदार के विरुद्ध ऍफ़आईआर की गई और उसकी जांच एसटीएफ से कराई जा रही है।

विभागीय कार्यवाही के क्रम में 19 अन्य ठेकेदारों को ब्लैक लिस्ट और 2 अन्य के विरुद्ध कार्यवाही आरम्भ की जा रही है।श्री मौर्या ने बताया की यूपी में अब तक 109 मार्गो को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित किया गया है। अबतक 73 मार्गो को (जिनकी लंबाई 6260 कि0मी0 है) केंद्र से राष्ट्रिय राजमार्ग की मंजूरी मिल गई है।

उन्होंने पटाया की झाँसी से आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे तक चार लेंन मार्ग की सहमति केंद्र सरकार से मिल गई है। इसी तरह गोवर्धन विकास हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण की केंद्र से मंजूरी मिल गई हैं जिस्की लागत 4645 करोड़ रुपये आयेगी।

उन्होंने बताया की इस वर्ष औसतन 25 कि0मी0 सड़क का निर्माण प्रतिदिन हो रहा जिसको अगले वर्ष से 35 कि0मी0 प्रतिदिन करने का लक्ष्य है।
श्री मौर्या ने जोर देते हुए कहा की सीएम योगी की मंशा है की यूपी में विकास को गति देने के लिये 01 साल में पूरी होने वाली परियोजनाओं को आधे समय में यानि 6 महीनो में पूरा कर लिया जाये।

उन्होंने बताया की खाध प्रसंकरण विभाग प्रदेश में रोजगार लाएंगे। जिसके अंतर्गत किसान योजना, फ़ूड पार्क आदि का निर्माण किया जायेगा।
उन्होंने बताया की जल्दी ही प्रदेश के सभी धार्मिक स्थलों को चार लेंन मार्ग से जोड़ा जाएगा। उन्होंने जानकारी दी की यूपी में महानगरों के समुचित विकास के लिए विभिन्न प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है।

यूपी के लंबे सेतुओं को जल्द से जल्द पूरा कर दिया जायेगा।उन्होंने बताया की मनोरंजन विभाग द्वारा प्रदेश में बंद पड़े सिनेमाघरों के लिए नई नीति को पुनः स्थापित करने का प्रस्ताव आ गया है।उन्होंने बताया की प्रदेश में पिछली सरकारो की खामियों से 24 निगम बंद पड़े है उन्होंने कहा की जल्दी ही उनका भी भविष्य बेहतर करने पर विचार चल रहा है।

उन्होंने जानकारी देते हुए कहा की अब तक प्रदेश में 10 निगमो में 7वां वेतनमान लागु लिया गया है।उन्होंने बताया की आगरा में यमुना नदी पर 480 मीटर स्पान पुल नेरा घाट पर बनाया गया। इलाहबाद में टोंस नदी पर लालतार पांखरैय्या पर 270 मीटर पुल बनाया गया।

चित्रकूट में पयस्वनी नदी पर अर्छ बरेठी रास्ते पर 209 किलोमीटर बनाया गया।उन्नाव के बांगरमऊ पर 70 मीटर, कोटवा नवाबगंज में 95 मीटर पुल बनाया गया।गोरखपुर में 106 मीटर जोगियाखोर रोड पर पुल निर्माण चल रहा है।उन्होंने कहा की संतकबीर मगर, कानपुर के गोविंदपुरी, उन्नाव, हाथरास, में टूंडला, जेपी नगर में अमरोहा इटारसी, समेत 3अन्य रास्तो पर रेल उपरिगामी सेतु निर्माण चल रहा है।

रिपोर्ट @शाश्वत तिवारी

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com