जूतों पर छापे भगवान गणेश, हिंदुओं ने कहा हमसे माफी मांगे कंपनी

0
24

हवाई : हवाई की एक कंपनी ने जूतों पर भगवान गणेश की फोटो प्रिंट कर डाली है। कंपनी के इस बर्ताव से यहां पर बसे हिंदु समुदाय की भावनाओं को खासी चोट पहुंची है। आहत हिंदु समुदाय ने कंपनी से अपील की है कि वह उनसे माफी मांगे और साथ ही साथ इन जूतों को बाजार से वापस ले। हिंदु समुदाय का कहना है कि कंपनी का यह कदम बिल्‍कुल ही गलत है और इसे सही नहीं ठहराया जा सकता है। इस कंपनी का नाम मायूई वोक है और हिंदु समुदाय ने कंपनी को सख्‍त निर्देश दिया है कि वह जल्‍द से जल्‍द इन जूतों को वापस ले।

नेवादा में हिंदु राजनेता राजन जेद की ओर से बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि भगवान गणेश को हिंदु धर्म में सर्वोच्‍च स्‍थान हासिल है। उन्‍हें घर और मंदिर में पूजा जाता है और ऐसे में किसी के पैर पर वह शोभा नहीं देते हैं। हिंदु देवी-देवताओं का गलत प्रयोग, इन्हें किसी कमर्शियल एजेंडे के तहत प्रयोग करना या फिर किसी निशाना के तौर पर इनका प्रयोग सही नहीं है और इससे अनुयायियों की भावना को ठेस पहुंचती है। जेद, यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदुइज्‍म के प्रेसीडेंट है, उन्‍होंने कंपनी से औपचारिक माफीनामे की मांग की है। उन्‍होंने जूतों को बाजार, वेबसाइट और स्‍टोर्स से वापस लेने की भी अपील कर डाली है। राजन ने कंपनी का ध्‍यान इस ओर दिलाया है कि हिंदु धर्म दुनिया का सबसे पुराना और तीसरा सबसे बड़ा धर्म है।

राजन के मुताबिक दुनिया भर में करीब 1.1 बिलियन लोग हिंदु धर्म के अनुयायी हैं और इसकी विचारधारा को अपनाए हुए हैं। ऐसे में बिना सोचे-समझे इसका प्रयोग नहीं होना चाहिए। उनका कहना है कि किसी भी धर्म के प्रतीकों को बड़े या छोटे तौर पर गलत तरीके से उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। जेद ने आगे कहा है कि हिंदु देवी-देवताओं को इस तरह से प्रदर्शित करना दुनियाभर के हिंदुओं को दुखी कर देता है। हिंदु हमेशा से आजाद और स्‍वछंद अभिव्‍यक्ति के समर्थक रहे हैं। वह हर किसी को अपनी बात को खुलकर जाहिर करने का मौका देते हैं। लेकिन धर्म हमेशा से पवित्र रहा है और इसका गलत प्रयोग श्रद्धालुओं को दुखी कर देता है। मायूई वोक जिसकी टैग लाइन ‘ए स्‍टेट ऑफ माइंड है’ हमेशा से अपने ग्राहकों को कुछ नया देने का दावा करतह है। बाकी उत्‍पादों से अलग कंपनी महिलाओं के 10 तरह के जूते या बूट्स अपनी साइट पर भगवान गणेश के नाम से बेच रही है। इनकी कीमत करीब 45 डॉलर से लेकर 70 डॉलर के बीच है। सभी जूतों और बूट्स पर भगवान गणेश की फोटो बनी हुई है।