Home > Crime > चाइल्ड पोर्नोग्राफी डाउनलोड, अपलोड करता था अमेरिकी, गिरफ्तार

चाइल्ड पोर्नोग्राफी डाउनलोड, अपलोड करता था अमेरिकी, गिरफ्तार

pornographyहैदराबाद- तेलंगाना पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने वीडियो और तस्वीरों के रूप में कथित तौर पर बाल पोर्नोग्राफी डाउनलोड और अपलोड करने के आरोप में यहां की एक बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ काम करने वाले एक अमेरिकी नागरिक को गिरफ्तार किया है। सीआईडी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरोपी की पहचान जेम्स किर्क जोन्स के रूप में की गई है। पुलिस को एक आईपी पते की इंटरपोल सूचना मिली जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। इस आईपी पते से बाल पोर्नोग्राफी साझा की जा रही थी। आरोपी को कल गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने सूचना प्रौद्योगिकी कानून, 2000 की संबद्ध धारा के तहत मामला दर्ज किया है और जांच की जा रही है।

आरोपी हैदराबाद शहर के मधापुर क्षेत्र में रह रहा था। उसे तेलंगाना सीआईडी ​​की साइबर अपराध शाखा ने गिरफ्तार किया है। वह लगातार सोशल मीडिया में बच्चे की अश्लील वीडियो अपलोड करता था। जेम्स किर्क मधापुर में ही एक प्रतिष्ठित बहुराष्ट्रीय कंपनी के कानूनी विभाग में काम करता है।

दरअसल, इंटरपोल ने सोशल मीडिया की निगरानी के दौरान उसका पता लगाया और उसकी जानकारी भारत में सीबीआई को दी। जांच के दौरान उसकी मौजूदगी हैदराबाद में पाई गई। तब आईपी एड्रैस के सहारे साइबर सेल की टीम ने जेम्स किर्क को ढूंढ निकाला।

सीआईडी ​​के साइबर सेल ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 67A के तहत उसके खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। आईपी एड्रैस के सहारे ही पुलिस उसके ठिकाने तक जा पहुंची। वहां आरोपी विदेशी के कब्जे से भारी मात्रा में बच्चों से संबंधित अश्लील सामग्री बरामद की गई है।

आरोपी किर्क जोन्स स्वीकार किया है कि अमेरिका में अपने बचपन से ही उसके अंदर बच्चों से संबंधित अश्लील साहित्य देखने की प्रवृत्ति विकसित हो गई थी। उसके बाद से ही वह चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो डाउनलोड करके देखा करता था। कभी कभी वह उसे शेयर भी करता था।

भारत में वह अकेला ही रह रहा है। तलाशी के दौरान उसके ठिकाने से सीआईडी की साइबर क्राइम टीम ने एक लैपटॉप बरामद किया है। जिसमें 490 GigaTribe की हार्ड डिस्क लगी है। आगे की जांच में पता चला कि उसमें चाइल्ड पोर्नोग्राफी के 29,288 वीडियो और तस्वीरें हैं। ये भी पता चला कि वह अश्लील वीडियो शेयर करने के लिए 24 प्रोफाइल और ट्विटर हैंडल का इस्तेमाल कर रहा था।

जांचकर्ताओं भी एक बाहरी हार्ड ड्राइव और वयस्क पोर्नोग्राफी से भरा एक iPhone भी बरामद हुआ है। गिरफ्तार आरोपी जेम्स जोन्स किर्क को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अब सीआईडी ​​भारत में उसकी गतिविधियों और भारतीय कनेक्शन के संबंध में एक विशेष जांच कर रही है।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com