मोदी यूएस संसद में जाने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री - Tez News
Home > Latest News > मोदी यूएस संसद में जाने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री

मोदी यूएस संसद में जाने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री

narendra modiवाशिंगटन- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिकी यात्रा के दौरान 8 जून को अमेरिकी कांग्रेस की एक संयुक्त बैठक को संबोधित करने का न्योता दिया गया है। हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के स्पीकर पॉल रियान ने यह जानकारी दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा को लेकर व्हाइट हाउस की भारतीय अधिकारियों से बातचीत हो रही है।

10 साल बाद यूएस कांग्रेस की संयुक्त बैठक में सुनाई देगी भारत के PM की आवाज अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के एक प्रवक्ता ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित अमेरिका यात्रा को लेकर व्हाइट हाउस की भारतीय अधिकारियों से बातचीत हो रही है।

मोदी अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करने वाले भारत के पांचवें प्रधानमंत्री होंगे और 2005 के बाद से वह ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (19 जुलाई, 2005), अटल बिहारी वाजपेयी (14 सितंबर, 2000), पी वी नरसिंह राव (18 मई, 1994) और राजीव गांधी (13 जुलाई, 1985) अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित कर चुके हैं।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने हालांकि इस बाबत कोई संकेत नहीं दिया कि इस बारे में कोई अंतिम फैसला हुआ है या नहीं अथवा क्या राष्ट्रपति बराक ओबामा की ओर से मोदी को औपचारिक निमंत्रण भेजा गया है या नहीं।

अर्नेस्ट ने कहा कि ओबामा मोदी के साथ अपने रिश्ते का आनंद उठाते हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति ने पिछले साल नवंबर में जलवायु परिवर्तन पर पेरिस सम्मेलन की सफलता में प्रधानमंत्री मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका की सराहना की।

प्रधानमंत्री का यह दो साल में चौथा अमेरिकी दौरा होगा। इस बार पीएम स्टेट विजिट पर होंगे। इससे पहले पीएम मोदी अपने अमेरिका दौरे में संयुक्त राष्ट्र, सिलिकॉन वैली और न्यूक्लियर समिट को लेकर अमेरिका गए थे लेकिन इस बार उनका दौरा पूरी तरह अमेरिका पर ही केंद्रित होने की उम्मीद है। एक्सपर्ट मानते हैं कि पीएम मोदी की यह यात्रा दोनों देशों के संबंधों के लिहाज से मील का पत्थर साबित हो सकता है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com