Home > Latest News > जीका वायरस खौफ: बिना कंडोम सेक्स न करें- अमेरिका

जीका वायरस खौफ: बिना कंडोम सेक्स न करें- अमेरिका

zika virusवाशिंगटन- अमेरिका की सरकार ने हाल में जीका वायरस से संक्रमित क्षेत्रों का दौरा करने वाले पुरुषों से अपनी गर्भवती पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से बचने या ऐसा करने के दौरान कंडोम का सही तरीके से इस्तेमाल करने का आग्रह किया है।

अमेरिका के सेंर्ट्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा जारी नए अंतरिम दिशा-निर्देशों के मुताबिक, जो पुरुष अपनी गैर गर्भवती पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने के दौरान जीका वायरस से ग्रसित होने को लेकर चिंतित हैं, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए या इस दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

सीडीसी ने गर्भवतियों के लिए अन्य अंतरिम दिशा-निर्देश भी जारी किए, जिसमें सुझाव दिया गया है कि वे गर्भवती महिलाएं, जिनमें जीका वायरस के लक्षण नहीं हैं, वे जीका वायरस प्रभावित क्षेत्रों से लौटने के बाद दो से बारह सप्ताह तक इसकी जांच करा सकती हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में अमेरिका के टेक्सास राज्य में देश का पहला जीका वायरस का मामला सामने आया, जिसमें एक व्यक्ति में जीका वायरस प्रभावित देश से लौटे अपने पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने के बाद जीका वायरस की पुष्टि की गई।

अमेरिकी सीडीसी ने जोर दिया कि यौन संबंध बनाने से जीका वायरस का फैलाव संभव है लेकिन मुख्य रूप से मच्छर के काटने पर ही यह वायरस फैलता है।

[आईएएनएस]
Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com