Home > Gadgets > वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट किए बिना ऐसे करे बंद

वॉट्सऐप अकाउंट डिलीट किए बिना ऐसे करे बंद

सबसे पॉप्युलर चैटिंग ऐप्स में से एक वॉट्सऐप में एक बड़ा फीचर नहीं है, यह यूजर्स को ऐप से ब्रेक लेने या गायब होने का विकल्प नहीं देता।

ट्विटर, फेसबुक या स्नैपचैट जैसे प्लैटफॉर्म्स से आसानी से ‘लॉग आउट’ कर वक्त बिताया जा सकता है। वॉट्सऐप आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन होने के चलते हमेशा ऐक्टिव रहता है और इसे ऑफ नहीं किया जा सकता।

ऐसे में अगर आप बोर हो गए हैं और ऐप से गायब होना चाहते हैं तो अकाउंट डिलीट करना की अकेला ऑप्शन बचता है। बार-बार अकाउंट डिलीट करना और वॉट्सऐप फिर से इंस्टॉल करना आसान नहीं है। साथ ही मेसेज भेजने वाले तो भी डबल टिक मिलते ही समझ आ जाता है कि आप वॉट्सऐप चला रहे हैं।

वॉट्सऐप पर ऐक्टिव होने पर दूसरे कॉन्टैक्ट को आप ऑनलाइन भी दिख जाएंगे। ऐसे में कोई वन-टैप सॉल्यूशन तो नहीं है, लेकिन बिना डिवाइस को रूट किए इन सेटिंग्स को बदलकर आप वॉट्सऐप से ब्रेक ले सकते हैं,

वॉट्सऐप पर नोटिफिकेशन के लिए No Ringtone का कोई ऑप्शन नहीं है। अगर आप वॉट्सऐप मेसेज का नोटिफिकेशन नहीं सुनना चाहते तो फोन साइलेंट करना पड़ता है।

मजे की बात यह है कि आप खुद की साइलेंट टोन बना सकते हैं। इसके लिए किसी शांत जगह पर दो सेकेंड के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करें और इसे ढंग का फाइल नेम देने के बाद ऐप की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन और कॉल रिंगटोन बना दें।

अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स में जाएं और वॉट्सऐप को खोजकर उसपर टैप करें। यहां आपको सभी नोटिफिकेशन डिसेबल करने का ऑप्शन मिलेगा।

आपको वाइब्रेशन और पॉप-अप भी डिसेबल कर देना है। इससे कोई नया मेसेज आने पर आपको नोटिफिकेशन नहीं आएगा और बिना ऐप ओपन किए आपको कोई नया मेसेज नहीं दिखेगा। इस तरह वॉट्सऐप आपको परेशान नहीं करेगा।

अगर आपके स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन लाइट दी गई है तो आपके स्मार्टफोन सेटिंग्स में जाना होगा। यहां नोटिफिकेशन सेटिंग्स में जाकर आप नोटिफिकेशन लाइट के लिए none सेलेक्ट कर सकते हैं।

इस तरह वॉट्सऐप मेसेज आने पर भी आपको उनका अलर्ट नहीं मिलेगा और आपको बार-बार फोन नहीं देखना पड़ेगा। ऐसे में आप वॉट्सऐप से ब्रेक ले सकते हैं।

अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर आप वॉट्सऐप के लिए मोबाइल डेटा ऐक्सेस भी ऑफ कर सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐप्स में जाकर वॉट्सऐप सेलेक्ट करना होगा और यहां ‘Force Stop’ पर टैप करना होगा। कुछ फोन्स में यह ऑप्शन अलग से भी मिल जाता है।

आपको ऐप सेटिंग्स में ही जाकर ऐप के लिए ‘बैकग्राउंड डेटा’ का ऐक्सेस डिसेबल करना होगा। साथ ही आप बाकी परमिशंस भी रिवोक कर सकते हैं।

ऐसे में बिना ऐप को अनइंस्टॉल किए वॉट्सऐप डिवाइस पर बैकग्राउंड में काम नहीं करेगा। अच्छी बात यह है कि वॉट्सऐप ओपन करने पर आपको मेसेज भी रिसीव हो जाएंगे। इस तरह कोई जरूरी मेसेज छूटने का डर भी नहीं है।

अगर आप चाहते हैं कि आपको मेसेज भेजने वाले को डबल टिक न दिखे और आप डिवाइस में नेट भी चला सकें, तो ऐप में जाकर ‘फोर्स स्टॉप’ पर एकबार टैप करने के बाद वॉट्सऐप ओपन न करें।

ऐसा करने के बाद ऐप को इंटरनेट का ऐक्सेस मिल जाएगा और सामने वाले के मेसेज पर डबल टिक हो जाएगा।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com