dimple yadav akhilesh yadav
dimple yadav akhilesh yadav

लखनऊ- आगामी विधानसभा चुनाव 2017 के लिए समाजवादी पार्टी ने अपने 143 प्रत्याशियों की घोषणा कर दी ! यह घोषणा कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने प्रेस कांफ्रेंस में की। जिसमे सर्वाधित चर्चा लखनऊ पूर्वी से समाजवादी पार्टी की महिलासभा प्रदेश अध्य़क्ष डॉ. श्वेता सिंह को मिले टिकिट की है !

ज्ञात हो कि लखनऊ पूर्वी सीट से सपा ने डॉ. श्वेता सिंह को मैदान में उतारा है। बीते दो विधानसभा चुनाव से इस सीट पर सपा का कब्जा नहीं हो पाया है, अब दोबारा यह सीट सपा के खाते में दिलाने की जिम्मेदारी डॉ. श्वेता सिंह पर होगी।

डॉ. श्वेता सिंह ने टूरिज्म से पीएचडी की है। इसके अलावा उनके पास एमबीए की डिग्री भी है। वे सपा महिला सभा की प्रदेश अध्यक्ष हैं और उत्तर प्रदेश स्टेट वुमेन कमीशन की मेंबर भी हैं। सपा से टिकट मिलने के बाद उनका कहना था कि उन्होंने टिकट के आवेदन किया था, लेकिन उन्हें उम्मीद नहीं थी कि उन्हें टिकट मिल ही जाएगा। इसके लिए उन्होंने सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव, सीएम अखिलेश यादव और मंत्री शिवपाल सिंह यादव का शुक्रिया अदा किया।

लखनऊ पूर्वी सीट पर लगभग चार लाख 16 हजार 267 वोटर हैं। इनमें ब्राह्मण लगभग 80 हजार, ठाकुर करीब 1 लाख तो मुस्लिम करीब 30 हजार और दलित भी लगभग इतने ही हैं और बाकी अन्य जातियां हैं। ऐसे में सपा ने डॉ. श्वेता सिंह को टिकट देने में जातीय समीकरण का पूरा ध्यान रखा है।

वहीँ पार्टी ने बीसलपुर से महिपाल सिंह यादव, तिलहर से अनवर अली, धौरहरा से यशपाल चौधरी, उन्नाव से मनीषा, रायबरेली से आरपी यादव, फर्रुखाबाद से विजय सिंह,सिकंदरा से महेन्द्र कटियार, किदवईनगर से ओंकार शुक्ला, कानपुर कैंट से हाजी परवेज अंसारी, महराजपुर से सरला तोमर,ललितपुर से ज्योति लोधी, महरौनी के गणेश कुमार, महोबा के तिंदवारी से गीता सिंह को टिकट दिया है।

इसके अलावा बांदा से देवराज गुप्ता, दातागंज से अवनीश यादव को सपा का टिकट मिला है। बरेली कैंट से हाजी इस्लाम बाबू को टिकट दिया गया है। लखनऊ पूर्वी से डॉ. श्वेता सिंह सपा प्रत्याशी होंगी गोविंदनगर से सुनील शुक्ला सपा प्रत्याशी बने हैं। महरौनी से गणेश कुमार को सपा का टिकट मिला। तिंदरी से गीता सिंह गौर को सपा का टिकट दिया गया। हमीरपुर से निर्भय सिंह पटेल को सपा का टिकट और फतेहपुर से चंद्रप्रकाश लोधी मैदान होंगे।