Home > India News > नई उचाई को छुएगा उत्तर प्रदेश ट्रैवेल मार्ट-2015

नई उचाई को छुएगा उत्तर प्रदेश ट्रैवेल मार्ट-2015

Uttar Pradesh Travel Mart -2015लखनऊ – समय के साथ दुनिया में कई परिवर्तन हुए हैं। लोगों की रफ्तार बढ़ी है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा मिला है। कई देशों ने पर्यटन को उद्योग बनाकर अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत किया है। राज्य सरकार भी इस दिशा में कार्य कर रही है। पर्यटन उद्योग के विकसित होने से रोजगार और आर्थिक प्रगति के अवसर बढ़ेंगे, साथ ही राज्य में खुशहाली आएगी। उत्तर प्रदेश में नदियों और ऐतिहासिक इमारतों की बहुतायत है, जिन पर पर्यटन की दृष्टि से कार्य किए जाने की आवश्यकता है। लखनऊ की गोमती नदी को संवारने का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है। उम्मीद है कि आने वाले समय में गोमती के तट खूबसूरती के साथ विकसित होंगे।

आगरा, लखनऊ, वाराणसी पर केन्द्रित हेरिटेज आर्क योजना इस दिशा में तहजीब के नगर लखनऊ, ताज नगरी आगरा और धार्मिक एवं सांस्कृतिक नगरी वाराणसी को शामिल करते हुए हेरिटेज आर्क के रूप में विकसित करने का फैसला लिया गया है।

उत्तर प्रदेश में असीम पर्यटन सम्भावनाएं हैं, जिसका प्रचार-प्रसार किए जाने की आवश्यकता है। यहां लामार्टिनियर ब्वाॅयज काॅलेज में आयोजित शानदार समारोह और रंगारंग आतिशबाजी के बीच ‘उत्तर प्रदेश ट्रैवेल मार्ट-2015’ के उद्घाटन हुआ। पर्यटन विभाग का यह प्रयास सराहनीय है कि उसने देश की प्रतिष्ठित संस्था फिक्की के साथ मिलकर ‘उत्तर प्रदेश ट्रैवेल मार्ट’ का आयोजन किया, जो पर्यटन विकास की दिशा में लाभकारी होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोग इस मौके पर अपने बहुमूल्य सुझावों एवं अनुभवों को साझा करेंगे। इन सुझावों पर राज्य सरकार भी विचार कर पर्यटन उद्योग को और सुदृढ़ करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाएगी।

ताज महल का सौन्दर्य विश्व प्रसिद्ध है। राज्य सरकार की कोशिश है कि ताज महल आने वाले पर्यटक, हेरिटेज आर्क के जरिये लखनऊ और वाराणसी भी आएं और यहां की संस्कृति तथा खूबसूरत स्थलों से वाकिफ हों। ताज महल के आसपास के क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं का विकास तेजी से किया जा रहा है। टूअर आॅपरेटर्स का सक्रिय योगदान और उनकी प्रभावी भूमिका पर्यटन को बढ़ावा देगी। पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने से लोगों के मध्य समन्वय स्थापित होता है और एक-दूसरे की संस्कृति को समझने का मौका मिलता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ‘दि हेरिटेज आर्क’ वेबसाइट का शुभारम्भ और पुस्तिका का विमोचन किया। मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह् भेंट किया गया। इस अवसर पर फिक्की की अध्यक्ष ज्योत्सना सूरी, फिक्की के प्रदेश अध्यक्ष एल0के0 झुनझुनवाला, चन्द्र प्रकाश, एस0के0 सिंह, अन्य वरिष्ठ अधिकारी, फिल्म निर्माता मुजफ्फर अली, देश-विदेश से बड़ी संख्या में आए टूअर आॅपरेटर्स एवं होटल व्यवसाय से जुड़े लोग मौजूद थे।

रिपोर्ट :-शाश्वत तिवारी 

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .