उपराष्ट्रपति बने वैंकेया, PM ने दी बधाई - Tez News
Home > State > Delhi > उपराष्ट्रपति बने वैंकेया, PM ने दी बधाई

उपराष्ट्रपति बने वैंकेया, PM ने दी बधाई

वेंकैया नायडू भारत के अगले उप-राष्ट्रपति होंगे। शनिवार (5 अगस्त) को हुए मतदान को उन्होंने जीत लिया है। वेंकैया नायडू को कुल 516 वोट मिले। वहीं गोपाल कृष्ण गांधी को 244 वोट मिले। वेंकैया नायडू एनडीए के उम्मीदवार थे। उपराष्ट्रपति के चुनाव में कुल 760 वोट पड़े थे। वेंकैया के जीतने पर कांग्रेस की तरफ से गुलाब नबी आजाद ने कहा कि विपक्ष के लोग अपनी विचारधारा से कभी समझौता नहीं करेंगे चाहे उन्हें हार का सामना क्यों ना करना पड़े।

उन्होंने उन सब लोगों का शुक्रिया किया जिन्होंने एनडीए के खिलाफ वोट दिया। वेंकैया के जीतने पर गोपाल कृष्ण गांधी ने उनको बधाई दी और उन लोगों का शुक्रिया किया जिन्होंने उनका सपोर्ट किया। गोपाल ने कहा कि उनको मिले वोटों से वे संतुष्ट हैं।

वोटिंग के दिन कुल 14 सांसद उपस्थित नहीं थे। इसमें बीजेपी, कांग्रेस और Indian Union Muslim League के दो-दो सांसद शामिल हैं। बाकी टीएमसी के चार, एनसीपी के एक और पीएमके (Pattali Makkal Katchi) के दो सांसद नहीं आए। इसके अलावा दो स्वतंत्र सांसद भी वोटिंग के नहीं पहुंचे।

बीजेपी के विजय गोयल और सांवर लाल जाट ने वोट नहीं डाला, टीएमसी के तापस पॉल, प्रतिमा मोंडल और अभिषेक बनर्जी ने भी वोट नहीं डाला।कांग्रेस के मौसम नूर और राणे नाराह ने वोट नहीं डाला। एनसीपी के उड्डयन राजे भोंसले वहीं पीएमके के अंबुमानी रमादास ने वोट नहीं डाला। वहीं IUML के अब्दुल वहाब और पीके कुंघनकुट्टी ने वोट नहीं डाला। अनु आघा और नाबा कुमार (निर्दलीय) ने भी वोट नहीं दिया।

मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com