राष्ट्रपति चुनाव में मतदान संपन्न होने के साथ ही भाजपा ने उप राष्ट्रपति चुनाव के लिए भी कमर कस ली है। लेकिन अभी तक औपचारिक रुप से उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं किया गया है। हालांकि, बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक शुरू हो चुकी है। शाम 7.30 बजे बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह उम्मीदवार का एलान करेंगे।

माना जा रहा है कि केंद्रीय संसदीय मंत्री और दक्षिण में भाजपा के बड़े चेहरे वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्‍मीदवार होंगे। जिसपर भाजपा के घटक दलों में भी जल्द ही मुहर लग सकती है। सूत्रों के अनुसार वेंकैया के नाम पर संघ ने भी अपनी सहमति दे दी है।

उपराष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर वेंकैया नायडू ने कहा कि मझे कुछ भी बनने की महत्वाकांक्षा नहीं है। उम्मीदवार पर फैसला पार्टी ही करेगी। उन्होंने कहा कि अभी सब कुछ अटकलें हैं। जो भी संसदीय फैसला लेगी वही अंतिम है। आज शाम 6 बजे बोर्ड की बैठक होगी।

जानकारी के अनुसार वेंकैया नायडू के पक्ष में सबसे बड़ी बात ये है कि वह आंध्र प्रदेश यानि दक्षिण से आते हैं, जहां भाजपा का खास जनाधार नहीं है। ऐसे में दक्षिण में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए उप राष्ट्रपति चुनाव से बढ़िया मौका नहीं हो सकता था। शुरू से ही इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि भाजपा दक्षिण से ही किसी चेहरे को उप राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्‍मीदवार बनाएगी।