Home > Sports > Cricket > कप्तान धोनी पर भारी विराट कोहली !

कप्तान धोनी पर भारी विराट कोहली !

Dhoni  Virat Kohli  नई दिल्ली- भारतीय वनडे और टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले ही कमाई के मामले में सबसे आगे हों लेकिन अब उन्‍हें विराट कोहली से कड़ी चुनौती मिल रही है। बल्ले से कमाई के मामले में तो कोहली ने धोनी को पछाड़ दिया।

रिपोर्ट के अनुसार कोहली अपने बल्‍ले पर एमआरएफ का लोगो लगाने के बदले में आठ करोड़ रुपये लेते हैं। जबकि धोनी को स्‍पार्टन के स्‍टीकर के लिए छह करोड़ रुपये मिलते हैं। कोहली को साथ ही ड्रेस और जूतों के लिए भी दाे करोड़ रुपये मिलते हैं। धोनी हालांकि मैदान से बाहर के विज्ञापनों में के मामले में कोहली से काफी आगे हैं। उन्‍हें टीवी विज्ञापनों आदि के जरिए आठ करोड़ रुपये की कमाई होती है। वहीं कोहली की कमाई पांच करोड़ रुपये है। बाएं हाथ के ऑलरांउडर युवराज सिंह बल्‍ले, कपड़ों और जूतों के एंडॉसमेंट के बदले 4 करोड़ रुपये की रकम लेते हैं। युवी ने प्‍युमा के साथ करार कर रखा है।

टीम इंडिया के अन्‍य खिलाडि़यों सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने सीएट से करार कर रखा है। इसके बदले वे क्रमश 2.5-3 और 3 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। अजिंक्‍या रहाणे को बल्‍ले, जूतों और कपड़ों के लिए डेढ़ करोड़ रुपये मिलते हैं। सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन को एमआरएफ का स्‍टीकर बलले पर लगाने के लिए तीन करोड़ रुपये मिलते हैं।

क्रिकेट के जानकारों के अनुसार भारतीय क्रिकेटर्स को अन्‍य देशों के खिलाडि़यों की तुलना में अधिक रकम मिलती है। क्‍योंकि भारत में क्रिकेट सबसे पसंद किए जाने वाला खेल है। अन्‍य क्रिकेटर्स की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स और वेस्‍ट इंडीज के क्रिस गेल को भी बड़ी रकम मिलती है। डिविलियर्स को बल्‍ले पर लगने वाले स्‍टीकर के बदले साढ़े तीन करोड़ रुपये मिलते हैं। बताया जा रहा है कि जल्‍द ही वे एमआरएफ के बल्‍ले से खेलेंगे। वहीं गेल को स्‍पार्टन कंपनी 3 करोड़ रुपये देती है

धोनी के बैट पर स्पार्टन का लोगो लगा होता है और इस लोगो को लगाने से उन्हें 6 करोड़ रुपए की कमाई होती है। वहीं विराट एमआरएफ का लोगो लगाते हैं। इसके लिए उन्हें 8 करोड़ रुपए मिलते हैं। इसके अलावा विराट को इसी कंपनी की टीशर्ट, कैप और शूज को फील्ड में एंडोर्स करने के लिए 2 करोड़ रुपए अलग से मिलते हैं।

वर्ष 2016 में एक्टिव क्रिकेटर्स में धोनी की कमाई सबसे ज्यादा है। एक वेबसाइट के मुताबिक एक साल में धोनी 192 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाते हैं। आईपीएल और बीसीसीआई के कॉन्ट्रैक्ट से एक साल में धोनी की करीब 40 करोड़ रुपए की कमाई होती है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .