Home > Business > Automobile > यह चाभी आपकी वोल्वो कार को अनजान खतरों से बचाएगी !

यह चाभी आपकी वोल्वो कार को अनजान खतरों से बचाएगी !

safety-red-key-volvo-car-safety-featuresस्वीडन की ऑटोमोबाइल कंपनी वोल्वो, बेहद सुरक्षित कारें बनाने के लिए जानी जाती है। कारों में कई तरह के एडवांस सेफ्टी फीचर देने वाली वोल्वो एक नया और दिलचस्प सेफ्टी फीचर लेकर आई है। cardekho.com के मुताबिक इस सेफ्टी फीचर का नाम है ‘रेड-की’ यानी लाल चाभी। यह चाभी आपकी वोल्वो कार को अनजान खतरों से बचाएगी।

क्या है इस चाभी का राज़
दरअसल चाहे-अनचाहे हमें अपनी कार को किसी दूसरे शख्स को सौंपना पड़ता है लेकिन हम उनकी ड्राइविंग पर भरोसा नहीं कर पाते हैं और कई बार लापरवाही के कारण हादसों की आशंका भी बनी रहती है। ऐसे ही मौके के लिए वोल्वो ने यह खास चाभी तैयार की है। जब इस चाभी के जरिये कार को चलाया जाएगा तो कार की टॉप स्पीड घट जाएगी, एडोप्टिव क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम आगे चल रही कार से ज्यादा से ज्यादा दूरी बना कर रखेगा और म्यूजिक सिस्टम की आवाज़ को भी तय सीमा से ज्यादा नहीं बढ़ाया जा सकेगा।

इन के अलावा जब भी इस चाभी से वोल्वो कार को ड्राइव किया जाएगा, दूसरे एडवांस सेफ्टी फीचर मसलन ब्लाइंड स्पॉट इंफॉर्मेशन सिस्टम, लेन कीपिंग सिस्टम, आगे से टक्कर होने की चेतावनी देने वाला वार्निंग सिस्टम, ड्राइवर अलर्ट कंट्रोल, किसी चीज़ से दूरी का अलर्ट देने वाला सिस्टम और ट्रैफिक संकेतों को पहचाने वाला सिस्टम भी ऑन रहेगा।

बेहद सस्ते में मिलेगा ये सेफ्टी फीचर
वोल्वो का यह कमाल का सेफ्टी फीचर फिलहाल ब्रिटेन में बिकने वाली एस90, वी90 और एक्ससी90 में ही उपलब्ध है। इस खास चाभी के लिए ग्राहकों को 110 पाउंड (करीब 9228 रूपए) देने होंगे। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की स्पेशल चाभियां कई स्पोर्ट्स कारों के साथ भी आती हैं और जब इन खास चाभियों के जरिये स्पोर्ट्स कारों को चलाया जाता है तो उनकी पावर, स्पीड और परफॉर्मेंस बढ़ जाती है, वोल्वो ने इसी प्रक्रिया को उलट कर सेफ्टी के लिए इस्तेमाल किया है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com