नर्मदा जयंती महोत्सव : उमड़ा लाखों भक्तों का जनसैलाब

ओंकारेश्वर : माँ नर्मदा जयंती पर नर्मदा के दोनों घाट पर ब्रह्ममूहर्त में श्रद्धालुओ ने नर्मदा स्नान कर पूजन अर्चन कर दीपदान किया। जयंती महोउत्सव में नगर सहित आसपास के क्षेत्रों से हजारो श्रद्धालुओ अल्प सुबह से आयोजन स्थल पहुचे ।जहा माँ नर्मदाजी के पूजन अर्चन कर भक्तो ने माँ रेवा का जन्मोत्सव हर्षोउलास के साथ मनाया।

बड़वाह के नावघाट खेड़ी स्थित नर्मदा घाट पर दोपहर 12 बजे 50 हजार से अधिक श्रद्धालु आयोजन में शामिल हुए।माँ मेकल सेवा संस्था द्वारा आयोजित आठ दिवसीय नर्मदा जयंती महोत्सव का भव्य आयोजन महाआरती और भंडारे के साथ संम्पन हुआ।जयंती महोउत्सव के अंतर्गत प्रतिदिन सुबह व रात्री नर्मदाजी की महाआरती एवं व्यास बंधु भजन मंडली द्वारा सुमधुर भजनों की प्रस्तुति दी गई।

इसी के साथ वैद पाठी पंडितो द्वारा नर्मदाजी का आठ दिवस सहस्त्रार्चन पूजन किया गया। शनिवार को नर्मदा जयंती के अवसर सुबह 9 बजे माँ नर्मदाजी का दुग्धाभिषेक हुआ ।जिसके पश्चात दोपहर 12 बजे जीवन दायनी माँ नर्मदाजी का जन्म उत्सव हजारो की तादात में उपस्थित भक्तो ने धूमधाम से मनाया ।

12 बजे की महाआरती के पश्चात कार्यक्रम स्थल से नर्मदा घाट तक माँ नर्मदाजी की भव्य पालकी यात्रा ढोल ढमाकों के साथ निकाली गई। जिसके पश्चात तट पर मौजूद हजारो श्रद्धालुओं ने एक साथ माँ नर्मदाजी की भव्य आरती कर धर्मलाभ लिया।आपको बतादे की प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी महाआरती के दौरान विमान से पंडाल में पुष्प वर्षा की गई। महाआरती के बाद विशाल भंडारे का आयोजन सम्पन्न हुआ ।

नर्मदा तट पर मुख्य आयोजन के साथ ही अनेक मंदिरों आश्रमों पर सेकड़ो भक्तो ने नर्मदा जयंती धूमधाम से मनाई।वही अनेक जगह आश्रम और मंदिरों में भंडारे प्रसादी का आयोजन भी हुआ । जहा नगर सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रो से आये भक्तो ने प्रसादी ग्रहण की। नगर से नावघाट खेडी तक मात श्री नर्मदे हर,नमो नर्मदा माई रेवा के जयकारे लगाते सेकड़ो भक्त पैदल नर्मदा घाट पर पहुचे ।

तट मात श्री नर्मदे हर से गुंजायमान हो गया, विधायक सचिन बिरला भी महाआरती में शामिल हुए, मेकल सेवा संस्था द्वारा 551 लीटर दूध से दुग्धाभिषेक किया गया, पुष्पवर्षा के बाद माँ नर्मदा की पालकी यात्रा निकाली गई, भंडारे का आयोजन भी हुआ, आवागमन बाधित न हो इसके लिए बड़े वाहनों को निकालने मार्ग भी डायवर्ड किया गया, सुरक्षा की दृष्टि से पुलिसकर्मी मौजूद थे साथ ही करीब 24 कैमरे भी लगाए गए थे जिससे कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही थी, एसडीएम मिलिंद ढोके, टीआई राजेन्द्र बर्मन, नपा सीएमओ हरिराम सिंधिया, नायब तहसीलदार राहुल सोलंकी भी मौजूद थे।
रिपोर्टे : रशीद जोया