इस साल सामान्य से ज्यादा होगी बारि‍श : मौसम विभाग - Tez News
Home > State > Delhi > इस साल सामान्य से ज्यादा होगी बारि‍श : मौसम विभाग

इस साल सामान्य से ज्यादा होगी बारि‍श : मौसम विभाग

monsoonनई दिल्ली – सूखे से जूझ रहे देशभर के किसानों के लिए मौसम विभाग की तरफ से एक राहतभरी खबर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून बेहतर होगा और सामान्य से ज्यादा बारि‍श होगी।

मौसम विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा है कि उनके पूर्वानुमान के अनुसार इस साल मानसून में 104-110 प्रतिशत बारि‍श होगी।

मौसम विभाग के डीजी एलएस राठौर ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 2016 का मानसून सामान्य से बेहतर रहने की उम्‍मीद है। सूखा प्रभावित मराठवाड़ा में भी मानसून की बारिश अच्छी होने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया में जिस अल नीनो की वजह से सूखे की स्थिति बनी थी वो जून-जुलाई के बीच कमजोर होगा और अच्छी बारिश के लिए ला निना के लिए रास्ता साफ करेगा। इस साल मानसून जून के मध्य में आएगा।

इससे पहले मौसम का अनुमान लगाने वाली निजी क्षेत्र की एजेंसी ‘स्काईमेट’ ने भी इस बार मानसूनी बारिश 105 प्रतिशत रहने की संभावना जताई थी।

मालूम हो कि पिछले दो साल से कमजोर मानसून के चलते देश के कई इलाकों में भयंकर सूखे की स्थिति बन गई है, जिसके कारण कई किसानों ने आत्महत्या जैसा कदम भी उठाया।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com