WhatsApp का ग्रुप कॉलिंग फीचर हुआ लॉन्च, ऐसे यूजर्स कर पाएंगे इस्तेमाल

Facebook की F8 डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में WhatsApp ने घोषणा की थी कि वह इस साल के आखिर तक वॉयस और वीडियो सपोर्ट के साथ ग्रुप कॉलिंग लेकर आएगा।

अब WhatsApp ने बताया है कि यह ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर दुनिया भर में यूजर्स के लिए लाइव हो गया है। यह मंगलवार से एंड्रॉयड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

WhatsApp का ग्रुप कॉलिंग फीचर एक साथ चार लोगों को सपोर्ट करता है। ये चार लोग कहीं से भी हो सकते हैं। WhatsApp के इस नए फीचर की मदद से यूजर्स कई दोस्तों के एक साथ वीडियो और ऑडियो कॉलिंग कर सकते हैं। यह फीचर वॉयस और वीडियो दोनों पर काम करेगा।

आज से शुरू हो रहा है ग्रुप कॉलिंग फीचर

WhatsApp के मुताबिक, ‘पिछले कुछ सालों में लोगों ने WhatsApp पर वॉयस और वीडियो कॉल्स का आनंद उठाया है। हमारे यूजर्स ने हर दिन WhatsApp कॉल्स पर 2 बिलियन से ज्यादा मिनट खर्च किए हैं। हम इस बात की घोषणा करके काफी उत्साहित हैं कि वॉयस और वीडियो के लिए ग्रुप कॉल आज से शुरू हो रही हैं।’

WhatsApp ने बताया है कि फीचर को कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि बहुत अच्छी नेटवर्क कंडीशंस ने होने पर भी यह काम करेगा और आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों से एक साथ सीधे जुड़ सकेंगे।

पूरी तरह इनक्रिप्टेड होंगी ग्रुप कॉल्स

WhatsApp ने यूजर्स को यह भी भरोसा दिलाया है कि उनके मैसेज की ही तरह ग्रुप्स कॉल्स इंड-टू इनक्रिप्टेड हैं। ऐसे में जो लोग प्राइवेसी या अपने कॉल की रिकॉर्डिंग को लेकर चिंतित हैं, उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। यह फीचर WhatsApp के iOS और एंड्रॉयड वर्जन के लिए उपलब्ध है।

WhatsApp ने 2016 में वीडियो चैटिंग लॉन्च की थी। वहीं, वॉयस कॉलिंग को 2014 में शुरू किया गया था।