31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp - Tez News
Home > Gadgets > 31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp

31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा WhatsApp

WhatsAppनई दिल्ली- दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप जल्द ही कुछ मोबाइल पर अपनी यह सर्विस बंद करने जा रही है। जिन कंपनियों के फोन पर व्हाट्सऐप बंद होगा उनमें नोकिया, ब्लैकबैरी, विंडोज, एप्पल और एंड्राइड के कुछ फोन होंगे। लेकिन ऐसा नहीं है कि इनके सभी मॉडल्स पर यह बंद हो जाएगा, ऐसे कुछ ही मॉडल हैं जिनपर 31 दिसंबर के बाद व्हाट्सऐप नहीं चलेगा। इस लिस्ट में नोकिया के Symbian ओपरेटिंग सिस्टम और ब्लैकबैरी ओएस वाले फोन ज्यादा है। व्हाट्सऐप ने खुद इस खबर की पुष्टी की थी। कंपनी ने साल की शुरुआत में ही इस बारे में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा कर दी थी।

इन स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सऐप:
– ब्लैकबैरी ओपरेटिंग सिस्टम और ब्लैकबैरी 10 वाले स्मार्टफोन
– नोकिया S40 सीरीज
– नोकिया S60 सीरीज
– एंड्रॉइड 2.1 और एंड्रॉइड 2.2 ओपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन
– विंडोस 7.1 वाले स्मार्टफोन
– एप्पल आईफोन 3GS और iOS 6 वाले आईफोन

जहां नोकिया ने बहुत पहले ही Symbian ओएस से चलने वाले स्मार्टफोन को बनाना बंद कर दिया था, वहीं अभी भी कई यूजर्स हैं जो इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। नोकिया के लगभग सभी हाई-एंड स्मार्टफोन सिंबियन ऑपरेटिंग सिस्टम पर आया करते थे। इसकी सबसे सफल N सीरीज के स्मार्टफोन भी सिंबियन ओएस के साथ आते रहे। अभी भी कई उपभोक्ता नोकिया E6, नोकिया 5233, नोकिया C5 03, नोकिया आशा 306 और नोकिया E52.

व्हाट्सऐप ने अपने ब्लॉग में कहा था, “इन स्मार्टफोन ने हमारा काफी साथ दिया है, लेकिन यह स्मार्टफोन भविष्य में ऐप में बढ़ाए जाने वाले फीचर्स के हिसाब से ये फोन अब काम नहीं कर पाएंगे। यह हमारे लिए काफी मुश्किल फैसला रहा, लेकिन अपने यूजर्स के सही सुविधा देने के मद्देनजर यही सही फैसला था।”

जानिए ऐसा होगा क्यों?
WhatsApp इस साल के तहत तक ब्लैकबेरी, नोकिया और कई पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स पर अपनी सेवा बंद करने जा रहा है।
कंपनी ने बताया है कि ब्लैकबेरी डिवाइसेज के अलावा नोकिया एस40, नोकिया सिंबियन एस60, एंड्रॉयड2.1, 2.2 और विंडोज फोन 7.1 ऑपरेटिंग सिस्टम पर ये सपोर्ट नहीं करेगा।

आपको बता दें कि WhatsApp का यूजर बेस तेजी से बढ़ रहा है। कंपनी दावा करती है कि हर 7 में से 1 व्यक्ति WhatsApp का इस्तेमाल करता है।




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com