WhatsApp में खुद से डिलीट होंगे मेसेज, ऐसे काम करेगा नया फीचर

नई दिल्ली: वॉट्सऐप (WhatsApp) एक नया फीचर ला रहा है। इस नए फीचर में वॉट्सऐप मेसेज खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे। वॉट्सऐप ने धीरे-धीरे अपने नए सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मेसेज फीचर (self destructing message feature) का रोल-आउट शुरू कर दिया है। वॉट्सऐप का यह फीचर फिलहाल ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन के लिए आया है। वॉट्सऐप के नए फीचर्स पर नजर रखने वाले ट्विटर यूजर WABetaInfo के मुताबिक, नए फीचर को यूजर्स के लिए रिलीज करने से पहले वॉट्सऐप इस अपडेट पर काम कर रहा है, ताकि यूजर्स को स्टेबल और बग-फ्री एक्सपीरियंस उपलब्ध कराया जा सके।

वॉट्सऐप के इस नए फीचर में यूजर्स एक निश्चित टाइम सेट कर सकेंगे, जिसके बाद मेसेज खुद से डिलीट हो जाएगा। इस फीचर को बीटा वर्जन नंबर 2.19.348 पर रोलआउट किया गया है। जिन यूजर्स ने खुद को गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के लिए रजिस्टर किया है, वह लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करके इस फीचर का मजा ले सकते हैं। वॉट्सऐप का यह फीचर फिलहाल सभी यूजर्स को उपलब्ध नहीं होगा, लेकिन जल्द ही यह उन तक पहुंच सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप ने इस फीचर के ऑफिशल रोलआउट से पहले इसका नाम डिसपिरिंग मेसेज (Disappearing Message) से डिलीट मेसेज कर दिया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह फीचर शुरुआत में ग्रुप चैप्स के लिए उपलब्ध होगा और इसे ग्रुप के एडमिनिस्ट्रेटर की तरफ से इनेबल किया जा सकता है। इनेबल किए जाने के बाद इस फीचर को कॉन्टैक्ट इंफो या ग्रुप सेटिंग्स में देखा जा सकता है। ‘डिलीट मेसेज’ फीचर ऑन/ऑफ बटन के साथ आएगा और यूजर्स मेसेज को ऑटोमैटिक तरीके से डिलीट करने के लिए एक तय समय चुन सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, फीचर में 5 ऑप्शन दिए गए हैं। फीचर में 1 घंटे, 1 दिन, 1 हफ्ते, 1 महीने और 1 साल का ऑप्शन दिया गया है। यानी, आप इसमें से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं, जिसे सेलेक्ट करने के बाद आपका मेसेज तय समय पर खुद से डिलीट हो जाएगा।

उदाहरण के लिए अगर यूजर 1 घंटे के टाइम को सेलेक्ट करता है तो भेजा गया मेसेज 1 घंटे के बाद डिलीट हो जाएगा। हालांकि, ऐप मार्केट में यह फीचर नया नहीं है। स्नैपचैट और टेलिग्राम जैसे दूसरे सोशल ऐप्स पहले से यह फीचर अपने यूजर्स को उपलब्ध करा रहे हैं। इसके अलावा, वॉट्सऐप जल्द ही iOS यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर ला सकता है। हालांकि, वॉट्सऐप ने अभी यह कन्फर्म नहीं किया है कि यह फीचर कब लाइव होगा। वॉट्सऐप हाल में अपने iPhone यूजर्स के लिए कॉल वेटिंग सपॉर्ट, चैट स्क्रीन रीडिजाइन और दूसरे फीचर लेकर आया है।