व्हाट्सएप यूज़र्स के लिए बड़ी खबर, जाने

0
17

भारत में फेक न्यूज़ के वायरल होने की वजह से हुई हत्याओं के बाद व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है। कंपनी ने एप के फॉर्वर्डिंग फीचर में भारी बदलाव का एलान किया है।

कंपनी ने फैसला लिया है कि व्हाट्सएप फॉर्वर्ड फीचर को पूरी दुनिया में लिमिट किया जाएगा और ये सभी यूज़र्स पर लागू होगा, जबकि भारत में इसे और ज्यादा लिमिट करने का फैसला किया है। भारत में अब कोई भी यूजर एक मैसेज को पांच बार से ज्यादा फॉर्वर्ड नहीं कर सकता है।

कंपनी ने ये फैसला मॉब लिंचिंग की उन घटनाओं के बाद लिया है जिसके पीछे व्हट्सएप पर फैली बच्चा चोरी की झूठी अफवाहों को ज़िम्मेदार माना गया।

हट सकता है फॉर्वर्ड बटन

अपने बयान में व्हाट्सएप ने कहा है कि भारत के मामले में वो एक ऐसे फीचर पर विचार कर रहा है जिससे एक बार में महज़ पांच चैट्स ही हो पाएंगे। वहीं, मैसेज के साथ आने वाले फॉर्वर्ड बटन को भी हटाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

आपको बता दें कि किसी भी देश की तुलना में भारतीय लोग व्हाट्सएप पर सबसे ज़्यादा मैसेज और मल्टीमीडिया मैसेज फॉर्वर्ड करते हैं।

बच्चा चोरी की अफवाह ने ली 30 से ज़्यादा जानें

आपको बता दें कि भारत में व्हाट्सएप पर फैली बच्चा चोरी की अफवाह की वजह से 30 से ज़्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं जिसके बाद इस मैसेजिंग एप के लिए मानों आफत खड़ी हो गई। अकेले भारत भर में इस एप पर दो करोड़ से ज़्यादा लोग हैं।

अफवाहों के फैलने के बाद हुईं हत्याओं के बाद आम लोगों से लेकर सरकार तक इस एप के खिलाफ हो गई है। ऐसे में कंपनी फौरी तौर में ये कदम उठा रही है।