Home > Lifestyle > Health > सप्ताह में तीन से पांच पैग लेना आपके दिल के लिए अच्छा !

सप्ताह में तीन से पांच पैग लेना आपके दिल के लिए अच्छा !

Red Wineअगर आप कम मात्रा में शराब पीते हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी की तरह है, क्योंकि एक शोध के मुताबिक शराब सेवन बिल्कुल न करने वालों की तुलना में ऐसे लोगों को हृदय रोग का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया है कि सप्ताह में तीन से पांच पैग लेना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है।

शोधकर्ताओं में एक नॉर्वेजियन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनटीएनयू) में सोशल मेडसिन के प्रोफेसर इमरे जांन्सकी ने कहा, यह स्पष्ट है कि एल्कोहल स्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल प्रदान करता है।

लेकिन एक तरफ एल्कोहल हाई ब्लड प्रेशर का भी कारण बनता है। इसलिए ज्यादा पीने की तुलना में एल्कोहल का कम सेवन स्वास्थ्यकर हो सकता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी तथा इंटरनल मेडसिन में हृदय रोग को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन में एल्कोहल और गंभीर मायोकार्डियल इन्फार्क्‍सन (एएमआई) के बीच संबंध का आकलन किया गया।

दोनों ही मामलों में शोधकर्ताओं ने इस बात को दर्शाया कि नियमित तौर पर शराब का सेवन करनेवालों का दिल न पीने या बेहद थोड़ी मात्रा में पीने वालों की तुलना में हेल्दी होता है।

अध्ययन में यह बात सामने आई कि प्रति सप्ताह तीन से पांच पैग लेने वालों को न पीने या बेहद थोड़ी मात्रा में पीने वालों की तुलना में हृदयाघात का खतरा 33 प्रतिशत कम होता है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .