Home > Science & Technology > ऐप फेसबुक पर अनफ्रेंड की देगा जानकारी

ऐप फेसबुक पर अनफ्रेंड की देगा जानकारी

 

 facebook-logo

वर्चुअल वर्ल्ड में फेसबुक सबसे बड़ा मीटिंग पॉइंट बन गया है। यहां आप यह तो जानते हैं कि किसने आपको फ्रेंडशिप के लिए रिक्वेस्ट भेजी है, लेकिन यह पता लगा पाना ज़रा मुश्किल है कि किसने आपको अनफ्रेंड कर दिया। लेकिन अब एक ऐसा ऐप मौजूद है जो आपको सीधे यह बता सकता है कि आपकी फ्रेंडलिस्ट में से किसने आपको डिलीट कर दिया है।

द नेक्स्ट वेब में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ‘हू डिलीटेड मी ऑन फेसबुक’ नाम के इस ऐप से आप अपनी फ्रेंडलिस्ट में हो रहे प्लस-माइनस का ध्यान रख सकते हैं। लगभग हम सभी ने यह देखा है। अचानक जब किसी को फ्रेंडलिस्ट में दोस्त समझकर ढूंढने की कोशिश करते हैं तो पाते हैं कि वह व्यक्ति तो नदारद है। फेसबुक पर ढूंढने पर पता चलता है कि वह फेसबुक पर तो हैं पर हमारे प्रोफाइल से हट गए हैं। ऐसे में कब अनफ्रेंड किया गया, क्यों अनफ्रेंड किया गया यह सोच-सोचकर ही सिरदर्द होने लगता है।

लेकिन अब इस ऐप के जरिये जैसे ही कोई आपको अनफ्रेंड करेगा, आपके पास तुरंत नोटिफिकेशन आ जाएगी। गौरतलब है, किसी के अनफ्रेंड करने पर फेसबुक आपको नोटिफाई नहीं करता। यह ट्विटर के लिए मौजूद ‘हू अनफॉलोड मी’ जैसा ही है जो आपको बताता है कि आपके किन फॉलोअर्स ने आपको अनफॉलो कर दिया है और कौन अपना अकाउंट डीऐक्टिवेट कर चुके हैं।

हालांकि, यह ऐप आपको पिछली ऐक्टिविटी नहीं दिखाएगा और सिर्फ ऐक्टिवेशन के वक्त से ही आपकी फेसबुक फ्रेंडशिप का ट्रैक रखेगा। यह ऐप ऐंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए मौजूद है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com