2000 के नोट में बंगाल टाइगर की फोटो क्यों नहीं- ममता - Tez News
Home > State > Delhi > 2000 के नोट में बंगाल टाइगर की फोटो क्यों नहीं- ममता

2000 के नोट में बंगाल टाइगर की फोटो क्यों नहीं- ममता

mamta by pollनई दिल्ली- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी केंद्र सरकार को घेरने क पूरी तैयारी कर लीं हैं। इसी क्रम में वह मंगलवार को दिल्ली पहुंच रहीं हैं। यहां वे नोटबंदी पर विपक्षी पार्टियों को एकजुट करेंगी। इसी बीच उन्होंने सरकार से 2000 के नोट को लेकर एक शिकायत की है।

उन्होंने पूछा है कि 2000 रुपए के नए नोट में बंगाल टाइगर की फोटो क्यों नहीं है? उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा मोदी सरकार ने अनजाने में नहीं, बल्कि जानबूझकर किया है।

ममता बनर्जी ने कहा- “हर कोई सुंदरवन और बंगाल टाइगर के बारे में जानता है। 2000 रुपए के नए नोट में बंगाल टाइगर नजर नहीं आ रहा है। इस नए नोट में हाथी है।”

“मोदी सरकार का कहना है कि हाथी राष्ट्रीय विरासत है, जबकि राष्ट्रीय पशु से उन्हें कोई मतलब नहीं है।”

बता दें कि 2000 रुपए के गुलाबी रंग के नोट में एक तरफ महात्मा गांधी की फोटो है, जबकि दूसरी तरफ एक सैटेलाइट की तस्वीर के साथ मंगलयान लिखा हुआ है, जो भारत के अंतरिक्ष प्रोग्राम के एचीवमेंट को बताया है।

उसके नीचे छोटे बॉक्स में हाथी, मोर और एक फूल की तस्वीरें हैं। नोट के बाएं तरफ स्वच्छ भारत प्रोग्राम का लोगो है।

ममता ने कहा- “वे वही कर रहे हैं जो उन्हें पसंद है। वे कहते हैं कि हाथी हमारी राष्ट्रीय विरासत है। ठीक है, हमें इस बात से कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन बंगाल टाइगर क्यों नहीं है?”

“10 रुपए के नोट में टाइगर, हाथी और गेंडा की फोटो हैं। जबकि 1000 और 500 रुपए के बंद हो चुके नोटों में किसी भी जानवर की फोटो नहीं थी।”




loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com