Home > State > Delhi > डेंगू का खतरा अब होगा कम,वैकसीन का सफल टेस्ट हुआ

डेंगू का खतरा अब होगा कम,वैकसीन का सफल टेस्ट हुआ

Will now reduce the risk of dengue, was successful Test of Vaksinनई दिल्ली [ TNN ] डेंगू जैसी बीमारी से हर साल हमारे देश में हजारों लोगों की जाने जाती है, लेकिन अब इस बीमारी से लड़ा जा सकेगा क्योंकि हमारे देश में अब डेंगू वैक्सीन जल्द उपलब्ध होने वाली है।

दुनिया की पहली डेंगू वैकसीन सीवाईडी-टीडीवी ने भारत के लिए हुआ अपना अहम टेस्ट पास कर लिया है। ये वैक्सीन इस साल के अंत तक मार्केट में भी आ जाएगी।

इस वैक्सीन के निर्माता सानोफी पैसचर ने एक अंग्रेजी अखबार को दिए अपने इंटरव्यू में इस वैक्सीन के बारे में कई बातें बताई हैं। उन्होंने बताया की इस वैक्सीन के टेस्ट के लिए हमने 18 से 45 तक की उम्र वाले लोगों को चुना था और इन पर किए गए टेस्ट का नतीजा सेफ निकला है। वहीं ये टेस्ट देश के पांच बड़े शहरों में किया गया, जिसमें दिल्ली, बेंगलूरू, पुणे, कोलकाता और लुधियाना शामिल हैं।

इस टेस्ट से जो नतीजे सामने आए वो बेहद चौंकाने वाले रहे। इसके नतीजों से ये बात सामने की आई 87 प्रतिशत भारतीय व्यस्कों पर इसका परिणाम पॉजीटिव रहा है। इस टेस्ट के नतीजे सनोफी ने पिछले हफ्ते ज्वाइंट एनुअल कॉनफ्रेंस ऑफ इंडियन सोसाइटी ऑफ मलेरिया में घोषिच किए थे।

सनोफी पैसचर के प्रमुख नीकोलस जैक्सन ने कहा, “इस वैकसीन को बाजार में लाने के लिए हम भारतीय अधिकारियों से संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय अधिकारियों ने हमे इस वैक्सीन का यहां के व्यस्कों पर टेस्ट करने को कहा था, जिसका परिणाम पॉजीटिव रहा। भारत में इसका लाइसेंस पाने के लिए टेस्ट के नतीजों की अहम भूमीका रहेगी।

डेंगू का खतरा पूरी दुनिया की आधी आबादी में फैला हुआ है और हर एक मिनट में एक मरीज इस बिमारी का शिकार हो रहा है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com