Home > Business > Automobile > आबिद अली निमचवाला विप्रो समूह अध्यक्ष नियुक्त

आबिद अली निमचवाला विप्रो समूह अध्यक्ष नियुक्त

Wipro COO Abid Ali

बेंगलूरू- भारत की तीसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा प्रदाता कंपनी विप्रो ने सोमवार को आबिद अली निमचवाला को कंपनी के मुख्य ऑपरेटिंग अधिकारी (सीओओ) एवं समूह अध्यक्ष (ग्रुप प्रेसीडेंट) के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह 1 अप्रैल 2015 से कंपनी में अपना पदभार संभालेंगे। इससे पहले निमचवाला टाटा कंसलटेंसी सर्विसिस (टीसीएस) के बीपीओ विभाग का नेतृत्व कर चुके हैं। उन्होंने अपने करियर के 23 साल टीसीएस में बिताए हैं। आश्र्चय की बात यह है कि वर्तमान में विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी हैं।

उन्हें दुनिया भर में दानदाताओं के रूप में जाना जाता है। अजीम प्रेमजी का कारोबार न केवल भारत बल्कि दुनिया के कई देशों में फैला हुआ है। एैसे में निमचवाला को कंपनी की बडी जिम्मेदारी से उनका दायित्व भी बढ़ेगा। अब देखना होगा कि निमचवाला कंपनी को किस तरह आगे ले जाते हैं।
नीमचवाला विप्रो की ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, बिजनस ऐप्लिकेशन सर्विसेज, बिजनस प्रोसेस सर्विसेज और अडवांस्ड टेक्नॉलजी सलूशंस का कार्यभार संभालेंगे। वह यूरोप, अफ्रीक और लैटिन अमेरिका महाद्वीप में कंपनी के बिजनस ऑपरेशन को भी संभालेंगे।

विप्रो के सीईओ एवं बोर्ड के सदस्य टी के कुरियन ने कहा कि अबिद का पिछला अमूल्य अनुभव कंपनी को आगे ले जाने में काफी अच्छा साबित होगा। मुझे विश्वास है कि उनकी प्रौद्योगिकी एवं आईटी के विभिन्न क्षेत्रों की समझ बिजनेस को बड़ी ऊंचाई पर पहुंचाने में मददगार साबित होगी।

अपनी नियुक्ति पर टिप्पणी करते हुए नीमचवाला ने कहा, ‘मुझे विप्रो जैसी कंपनी के साथ जुडक़र सम्मान महसूस हो रहा है जिसके पास तकनीकी इनोवेशन का समद्ध धरोहर है और अपने मूल्यों के प्रति समर्पित है। मैं कंपनी के अगले चरण के ग्रोथ में योगदान देने के लेकर आशावान हूं।

विप्रो से जुडऩे से पहले नीमचवाला टीसीएस में थे, वहां से उन्होंने फरवरी में इस्तीफा दे दिया। नीमचवाला न सिर्फ टीसीएस की बीपीओ स्ट्रैटिजी बनाने में अहम भूमिका निभाते थे बल्कि वह टीसीएस की आंतरिक प्रक्रियाओं पर फोकस करने वाले प्रोसेस एक्सेलेंस ग्रुप की कमान भी संभालते थे।

 

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com