हैप्पी बर्थडे: दबंग सलमान खान - Tez News
Home > Entertainment > Bollywood > हैप्पी बर्थडे: दबंग सलमान खान

हैप्पी बर्थडे: दबंग सलमान खान

बॉलीवुड मे सलमान खान का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने ढाई दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिल में आज भी एक खास मुकाम बना रखा है। सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में आए 25 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है लेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नए शिखर को छूते जा रहे है और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है।

27 दिसंबर 1965 में  जन्मे सलमान खान के पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डायलग राइटर है। सलमान खान ने अपने कैरियर की शुरुआत 1988 मे प्रदर्शित फिल्म बीबी हो तो ऐसी में छोटी सी भूमिका से हुई। 1989 मं सलमान खान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म मैंने प्यार किया मे काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म मं सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया।

सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैंने प्यार किया टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुई। इस फिल्म के लिए सलमान खान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने मे कुछ हद तक सफल हो गए।1991 मं प्रदर्शित फिल्म सनम बेवफा सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों मं शुमार की जाती है।

इसी वर्ष सलमान खान की फिल्म साजन प्रदर्शित हुई। 1994 मं राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। 1994 मं हीं सलमान खान को एकबार फिर से राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में काम करने का अवसर मिला। फिल्म ने सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किए। वर्ष 2010 मं सलमान खान ने अपने भाई अरबाज खान की फिल्म दबंग मे काम किया। वर्ष 2011 में सलमान खान की रेड्डी और बाडीगार्ड जैसी फिल्मों ने टिकट खिड़की पर 150 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर नया इतिहास रच दिया।

वर्ष 2012 मं सलमान खान की एक था टाइगर और दबंग 2 जैसी फिल्मों ने भी बाॅक्स आफिस पर जबरदस्त कमाई की। सलमान खान की इस वर्ष जय हो और किक जैसी सुपरहिट फिल्मं प्रदर्शित हुई है। सलमान की आने वाली फिल्मों में बजरंगी भाईजान, प्रेम रतन धन पायो और नो इंट्री में इंट्री प्रमुख है। सलमान ने अपने सिने कैरियर मंे 80 फिल्मों में काम किया है। Video- Iansindia

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com