Home > India News > मध्य प्रदेश से केवल उत्तरा को नारी शक्ति पुरस्कार !

मध्य प्रदेश से केवल उत्तरा को नारी शक्ति पुरस्कार !

Madhya Pradesh Women In President

मंडला- आदिवासी बाहुल्य मंडला जिले के दूरस्थ ग्राम सिझोरा की एक महिला ने जिले का नाम पूरे देश में रोशन कर मंडला को गौरवान्वित किया है। उत्तरा पड़वार को महिला दिवस पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नारी शक्ति पुरस्कार 2015 प्रदान कर सम्मानित किया है। महिला बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार का यह पुरस्कार उत्तरा पड़वार को शिक्षा व महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अद्वतीय कार्य के लिए प्रदान किया गया है।

राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित उत्तरा ने सिझोरा में एक स्कूल का संचालन शुरू कर क्षेत्रीय आदिवासी बच्चों को पढ़ाना शुरू किया। इसके साथ ही उन्होंने महिलाओं को भी शिक्षित कर आत्मनिर्भर बनाने का बीड़ा उठाया। उत्तरा ने स्वछता सहित अनेक सामाजिक कार्यों के जरिये पूरे क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

मध्य प्रदेश से यह सम्मान पाने वाली उत्तरा एकलौती महिला है। उत्तरा ने बताया कि राष्टपति भवन में जब पुरस्कार प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश व के साथ उनका नाम लिया गया तो उन्हें काफी ख़ुशी हुई। पुरस्कार प्राप्त कर गौरव का अनुभव कर रही उत्तरा समाज के लिए और बहुत कुछ करने की तमन्ना रखती है।

पुरस्कार प्राप्त कर वो काफी प्रसन्न है तो उनके उनके परिजन, दोस्त और नगरवासी अपने जिले की बेटी की इस उपलब्धि पर फुले नहीं समा रहे है। राष्ट्रपति के हाथों से सम्मानित होकर मंडला पहुंची उत्तरा का जगह-जगह जोरदार स्वागत किया गया। नगर के प्रवेश द्वार से ही उनके स्वागत का सिलसिला शुरू हो गया था।

ललिपुर में नगरवासियों के साथ-साथ उनके परिजनों ने उनकी आरती उतार कर स्वागत। कांग्रेस जिलाध्यक्ष संजय सिंह परिहार ने शाल श्रीफल भेंट कर उनका सम्मान किया। गोंडी पब्लिक ट्रस्ट में जिला पंचायत अध्यक्ष सम्पतिया उइके सहित बड़ी संख्या में महिलाओं ने उनका नागरिक अभिनन्दन किया।

रिपोर्ट:- जावेद अली

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .