Home > Features > World Blood Donor Day : रक्तदान के फायदे नहीं जानते है तो इसे जरूर पढ़े

World Blood Donor Day : रक्तदान के फायदे नहीं जानते है तो इसे जरूर पढ़े

World Blood Donor Day : आज ब्लड डोनर डे है कहते हैं कि रक्तदान यानी महा दान। इससे न सिर्फ आप कई लोगों को नया जीवन दे सकते हैं बल्कि कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं। रक्तदान के फायदे नहीं जानते है तो इसे जरूर पढ़े भारत में हर साल 1 करोड़ ब्लड यूनिट की जरूरत पड़ती है। सोचिए, अगर कोई ब्लड ही डोनेट न करे तो फिर इस ब्लड की भरपाई कहां से होगी? इसलिए रक्तदान बहुत जरूरी है। सिर्फ इसीलिए ही नहीं बल्कि इसके कई फायदे भी होते हैं।

1- हर 3 महीने में एक बार ब्लड डोनेट करना चाहिए। इससे में आयरन की मात्रा ठीक बनी रहती है और दिल की बीमारियां भी दूर रहती हैं।
– डॉक्टरों के अनुसार, ब्लड डोनेट करने से शरीर में आयरन की मात्रा सही बनी रहती है। आयरन की अधिकता से लीवर टिशू का ऑक्सीडेशन होता है, जिससे वो डैमेज हो सकता है और आगे चलकर कैंसर बन सकता है। इसलिए नियमित रूप से ब्लड डोनेट करने से लीवर डैमेज व कैंसर का जोखिम भी कम होता है।
– ब्लड डोनेशन से आप लंबे वक्त तक जवां बने रहते हैं और स्ट्रोक व हार्ट अटैक से भी बचाव होता है।

– ब्लड डोनेशन से मानसिक संतुष्टि भी मिलती है क्योंकि आपके द्वारा डोनेट किए गए ब्लड से कम से कम 2-3 लोगों को नया जीवन दान मिलता है जिसे खुशी और मानसिक संतुष्टि का अहसास होता है।

– ब्लड डोनेशन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है,जिसकी वजह से हमारा शरीर कई तरह की बीमारियों से लड़ने में सक्षम बनता है।

– ब्लड डोनेशन से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। एक बार ब्लड डोनेट करके 650-700 कैलरी घटा सकते हैं। कैलरी घटने से वजन भी कम होता है। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप हर महीने ही ब्लड डोनेट करें। याद रखें कि 3 महीने में केवल एक बार ही रक्तदान करना चाहिए।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com