Home > India News > पाकिस्तान में 500 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया जाएगा

पाकिस्तान में 500 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया जाएगा

राजस्थान से लगते पाकिस्तान के सिंध प्रांत में रविवार को 500 हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराया जाएगा। बताया जा रहा है कि इनमें से ज्यादातर वह हैं, जो पिछले कुछ समय में भारत से पाकिस्तान डिपोर्ट किए गए हैं। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 25 मार्च को हो रहे इस बड़े आयोजन के लिए जमकर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

नईदुनिया रिपोर्ट्स के अनुसार राजस्थान में पाकिस्तान से विस्थापित हुए हिंदुओं के लिए काम करने वाले हिंदू सिंह सोढ़ा ने बताया कि धर्म परिवर्तन करने वालों में ज्यादातर उन्हीं लोगों के शामिल होने की संभावना है, जो भारत से पाकिस्तान डिपोर्ट कर दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि इन लोगों को वहां काफी जलालत सहन करनी पड़ती है और बाद में धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया जाता है। ऐसे कई मामले वह खुद देख चुके हैं।

पिछले तीन सालों में भारत में शरण लेने आए 1,379 हिंदुओं को पाकिस्तान लौटना पड़ा है। सोढ़ा बताते हैं कि पाकिस्तान में इस तरह के आयोजन अक्सर होते रहते हैं, लेकिन इस बार कई तंजीमे मिलकर बड़े पैमाने पर यह आयोजन कर रही हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान से जो लोग भारत आते हैं, वे बहुत मजबूरी में आते हैं।

सरकार ने सात वर्ष बाद नागरिकता देने का नियम बना रखा है। मौजूदा सरकार ने विस्थापितों के लिए नियम काफी सरल किए हैं और अब तो कुछ जिलों में जिला कलेक्टर को नागरिकता देने के लिए अधिकृृत भी कर दिया है, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ नहीं हो रहा है।

पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों का एकमात्र प्रयास इस बात का रहता है कि कैसे भी इन्हें डिपोर्ट कर दिया जाए। वापस पाकिस्तान जाने पर इनके साथ बहुत बुरा बर्ताव होता है। सोढ़ा ने बताया कि इस बारे में उन्होंने राज्य और केंद्र सरकार को पत्र भेजे हैं और वह केंद्रीय गृृह मंत्री से मुलाकात भी करेंगे, ताकि जो लोग यहां आ गए हैं, उन्हें कम से कम परेशान होना पड़े। DEMO- PIC

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .