Home > Latest News > डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दी धमकी

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दी धमकी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और चीन को धमकी दी है कि अगर अमेरिकी सामानों पर टैक्स कम नहीं किया गया तो वे भी उतना ही टैक्स लगाएंगे। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका दूसरे देशों से आयातित समानों पर बहुत कम टैक्स लगाता है, लेकिन दूसरे देश हमारे सामानों पर ज्यादा टैक्स लगाते हैं। ट्रंप ने धमकी भरे लहजे में कहा कि दूसरे देश टैक्स कम नहीं करेंगे तो हम भी जवाबी टैक्स लगाएंगे।

कई बार ट्रंप उठा चुके हैं मुद्दा

बीते कुछ समय में ट्रंप ने कई बार अमेरिका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत शुल्क लगाने का मुद्दा उठाया है। उन्होंने बार-बार जोर दिया कि अमेरिका भारत से आयातित मोटरसाइकिल पर शून्य शुल्क लगाता है।

ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी कर योजना अपनाएंगे। अगर चीन हम पर 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत शुल्क लगाता है, और हम उन पर कोई शुल्क नहीं लगाते। उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है।

निष्पक्ष व्यवहार न करने का लगाया आरोप

ट्रंप ने कहा कि अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत कर लगाते हैं तो हम भी उतना ही कर लगाएंगे। इसे जवाबी कर कहते हैं। इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उन पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी कर का मंच तैयार हो गया था। ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं।

चीनी कारों पर हम लगाते हैं सिर्फ 2.2% टैक्स

उन्होंने टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमेरिकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है जबकि आयातित चीनी कारों पर हम केवल 2।5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं। ट्रंप ने कहा कि जवाबी कर कार्यक्रम से अमेरिका के लिये निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा।

स्टील और एल्युमीनियम पर लगा दी टैरिफ ड्यूटी

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरी दुनिया की ट्रेड वॉर को लेकर जताई गई आशंका को दरकिनार करते हुए स्टील और एल्युमीनियम पर टैरिफ ड्यूटी लगा दी है। उन्होंने गुरुवार को इस संबंध में हुई घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

घोषणा के मुताबिक उन्होंने स्टील आयात पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम आयात पर 10 फीसदी की ड्यूटी लगाई गई है। ये इंपोर्ट टैरिफ 15 दिनों के भीतर प्रभावी हो जाएंगे।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .