Home > Latest News > सिर्फ सुंदर लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक लेडी

सिर्फ सुंदर लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक लेडी

उत्तर कोरिया में सड़कों पर ट्रैफिक संभालने वाली ट्रैफिक लेडिस की भर्ती उनके लुक्स देखकर की जाती है। वहां का समाज अब भी पारंपरिक है। इन लड़कियों को 26 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता है। इस दौरान इन्हें शादी करने की इजाजत नहीं है। कोई ट्रैफिक लेडी यदि शादी कर लेती है तो उसे हटा दिया जाता है।

यहां आने वाले पर्यटकों और पत्रकारों के लिए प्योंगयोंग की सड़कों पर कारों को दिशा देतीं ये 300 ट्रैफिक लेडिस प्रिय विषय होता है। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग के चौराहों पर ब्लू वर्दी और काली हील के जूते पहने ट्रैफिक संभालती युवा लड़कियां इस देश की तस्वीर बताती हैं। इन्हें आधिकारिक तौर पर ट्रैफिक सुरक्षा अधिकारी कहा जाता है लेकिन दुनिया इन्हें ट्रैफिक लेडिस कहती है।

उत्तर कोरिया प्रशासन इन लड़कियों पर विशेष ध्यान रखता है क्योंकि यह परमाणु शक्ति संपन्न देश के विपरीत उत्तर कोरिया की अलग तस्वीर पेश करती हैं। कोशिश की जाती है कि इस पद के लिए सुंदर और फोटोजेनिक चेहरे वाली युवा लड़कियों को ही चुना जाए क्योंकि यहां आने वाले पर्यटक और पत्रकारों की इन पर विशष नजर रहती है। इन लड़कियों को नौकरी के दौरान तय मानदंडों के अनुसार जीवन जीना पड़ता है।

इसलिए सुंदर लड़कियां चुनते हैं

उत्तर कोरिया के लोक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये लड़कियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं इसलिए इनका चयन उनकी कद काठी और सुंदरता के आधार पर किया जाता है। यह मंत्रालय ट्रैफिक मामले देखता है।

पुरुषों के लिए उम्र सीमा नहीं

इन लड़कियों के आसपास ही पुरुष ट्रैफिक जवान भी तैनात किए जाते हैं। इनके लिए उम्र सीमा नहीं है। इनकी संख्या करीब 400 है।

1980 से हो रही भर्ती

नियम के बारे में अधिकारी का कहना है कि यह कठिन ड्यूटी है इसलिए लड़कियों को शादी के बाद इसे निभाना कठिन होता है। उत्तर कोरिया में लड़कियां 26-27 की उम्र में शादी कर लेती हैं। इन लड़कियों की भर्ती 1980 से की जाने लगी। तब हालांकि यहां कारें काफी कम थी। हमेशा सतर्क ट्रैफिक लेडिस भी उत्तर कोरिया का एक सुरक्षा दस्ता है।

दस्ते की सीनियर कैप्टन री म्योंग सिम (24) का कहना है कि हमें सभी एक्शन पूरी तरह अनुशासन मे रहकर और स्फूर्ति के साथ करना पड़ता है। इनकी ट्रेनिंग भी सख्त होती है। उनका कहना है कि हमारे लीडर सहित हर किसी की नजर हम पर रहती है इसलिए हमें हमेशा सतर्क रहना पड़ता है। हमारे महान नेता किम जोंग ऊन हमेशा हमारे साथ हैं।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .