Home > Latest News > सऊदी में महिला ने चुनाव जीत रचा इतिहास

सऊदी में महिला ने चुनाव जीत रचा इतिहास

makkaरियाद – सऊदी अरब में हुए चुनावों में मक्का नगर परिषद् सीट पर एक महिला ने जीत दर्जकर इतिहास रच दिया। सलमा बिंत हिजाब अल ओतैबी इन चुनावों में जीत दर्ज करने वाली पहली महिला बन गई। यह पहला मौका है जब सऊदी अरब में महिलाओं को वोट डालने और चुनाव लडऩे की अनुमति दी गई थी। सऊदी अरब में नगर परिषद् के लिए ही चुनाव होते हैं और इसके तहत शनिवार को वोटिंग हुई थी।

नगर परिषद् के चुनाव में नौ सो से ज्यादा महिला प्रत्याशी और छह हजार पुरुष उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था। कुल 284 परिषदों के एक तिहाई सदस्यों को नगर निकाय मंत्रालय नियुक्त करता है। महिलाओं को वोटिंग और चुनाव लडऩे के अधिकार को सऊदी अरब में स्त्री-पुरुष समानता की दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है।

महिलाओं को मत डालने के अधिकार के लिए कई बाधाओं का सामना करना पड़ा। महिला मतदाताओं को पंजीकरण के लिए भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। पंजीकृत मतदाताओं में महिलाओं की संख्या 10 प्रतिशत से भी कम है। मतदान के दौरान पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग अलग बूथ बनाए गए थे।

 


Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .