Home > Latest News > तो क्या डिफॉल्टर हो जाएगा ग्रीस

तो क्या डिफॉल्टर हो जाएगा ग्रीस

Greece debt crisis  Defiant Tsipras seeksएथेंस – आज पूरी दुनिया की नजर ग्रीस पर टिकी है। यूरोजोन समूह में शामिल इस देश को आज आईएमएफ से मिले कर्ज की 1.6 बिलियन यूरो की किश्त चुकाना है। अगर यह रकम आज नहीं चुकाई गई तो ग्रीस को डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा। आशंका जताई जा रही है कि पूरी दुनिया पर इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

ताजा खबरों के मुताबिक, ग्रीस सरकार ने यह रकम नहीं चुकाने का फैसला किया है। यानी ग्रीस का यूरोजोन से बाहर निकलना तय है।

माना जा रहा है कि इसके बाद ग्रीस के जीवन स्तर में गिरावट आ जाएगी, बैंकिंग व्यवस्था धराशायी होने की आशंका बढ़ेगी, बचत थम जाएगी, कंपनियां दिवालिया हो जाएंगी और आयात लागत बढ़ जाएगी।

ग्रीस के इस संकट का असर सोमवार से ही दुनिया भर के शेयर बाजारों पर देखने को मिल रहा है। भारतीय शेयर बाजार सेंसेक्स भी भारी गिरावट के साथ खुला था।

वहीं चीन और जापान के शेयर बाजारों में गिरावट देखी गई। जापान का निकेई 3 फीसदी और चीन का शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 3.4 फीसदी नीचे बंद हुआ। हेंग शेंग में भी 2.7 फीसदी की गिरावट रही। इसी तरह यूरोपीय बाजारों में कैक, डेक्स और एफटीएसई में भी गिरावट देखी गई।

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .