Home > Sports > Badminton > सायना नेहवाल ने गवाया नंबर वन का ताज

सायना नेहवाल ने गवाया नंबर वन का ताज

 world's number one badminton player Saina Nehwal

देश की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल ने चिर प्रतिद्वंद्वी स्पेन की कैरोलीना मारिन के हाथों गुरूवार को जारी विश्व बैडमिंटन(बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में अपने नंबर एक का ताज गंवा दिया जबकि पुरूष खिलाड़ियों में परूपल्ली कश्यप और के श्रीकांत की रैंकिंग में भी गिरावट आई है।

शीर्ष भारतीय शटलर सायना अपने आखिरी टूर्नामेंटों जापान ओपन और डेनमार्क ओपन में खराब प्रदर्शन करते हुये दूसरे राउंड में ही हारकर बाहर हो गई थी। इसी प्रदर्शन के कारण सायना महिला एकल रैंकिंग में अपने शीर्ष स्थान से गिरकर दूसरे नंबर पर खिसक गई हैं।

भारतीय खिलाड़ी के अब 81782 रेटिंग अंक हैं जबकि स्पेनिश खिलाड़ी मारिन 83412 अंकों के साथ नंबर एक बन गई हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच 1630 अंकों का फासला है। हालांकि दो बार विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पी वी सिंधू अपने 13वें स्थान पर बनी हुई हें।

सिंधू डेनमार्क ओपन के फाइनल तक पहुंची थी। मौजूदा फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट के पहले ही राउंड में हारकर बाहर हुए किदाम्बी श्रीकांत को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है और वह पुरूष एकल में पांचवें स्थान से गिरकर अब छठे नंबर पर खिसक गए हैं। राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता कश्यप दो स्थान गिरकर 10वें नंबर पर खिसक गये हैं।

अन्य भारतीय पुरूष खिलाड़ी प्रणय को भी रैंकिंग में नुकसान हुआ है। बुधवार को पेरिस में चीन के लिन डान को उलटफेर का शिकार बनाने वाले प्रणय भी एक स्थान गिरकर 17वें नंबर पर खिसक गए हैं। हालांकि अजय जयराम एक स्थान उठकर जरूर 25वें नंबर पर पहुंचे हैं।

पुरूष युगल रैंकिंग में मनु अत्री और बी सुमित रेड्डी की जोड़ी एक स्थान सुधार के साथ 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। लेकिन महिला युगल में भारत की विशेषज्ञ जोड़ी ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा एक स्थान गिरकर 13वें स्थान पर खिसक गई हैं। मिश्रित युगल में भारत का कोई खिलाड़ी मौजूद नहीं है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com