Home > India News > योगी आदित्यनाथ होंगे उत्तर प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

योगी आदित्यनाथ होंगे उत्तर प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री

file – pic

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ होंगे अगले मुख्यमंत्री। लखनऊ में आयोजित भारतीय जनता पार्टी के विधायकों की बैठक दल में योगी के नाम पर मुहर लगाई गई है। बैठक में योगी आदित्यनाथ के अलावा केशव प्रसाद मौर्य और ओम माथुर भी पहुंचे थे।

ऐसी खबर आ रही है कि भाजपा के यूपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को उप-मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के दावेदार माने जा रहे गोरखपुर के सांसद योगी आदित्य नाथ को आज भाजपा हाईकमान ने दिल्ली तलब किया। इसके लिए विशेष विमान गोरखपुर भेजा गया।

बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश प्रदेश में मंत्रिमंडल के गठन संबंधी विचार विमर्श के लिए उन्हें दिल्ली बुलाया गया है। हालांकि योगी ने इस संबंध में किसी से कोई बात नहीं की।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री का नाम तय करने को लेकर दिल्ली हाईकमान में गहरा मंथन चला। भाजपा के लिए डेढ दशक बाद यूपी में इतनी बड़ी जीत हासिल करना उतना मुश्किल नहीं था, जितना मुख्यमंत्री का चेहरा तय करना। भाजपा में सीएम पद के लिए एक से बढ़कर एक दावेदार थे।

विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम पर लगी मुहर
लखनऊ में विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव किया गया। जिसे विधायक दल की बैठक में मुहर लगा दी गई। इससे पहले योगी आदित्यनाथ लखनऊ पहुंचे, जहां वेंकैया नायडू, केशव प्रसाद मौर्य समेत बड़े नेताओं के साथ उनकी बैठक हुई। इसके बाद योगी आदित्यनाथ विधायक दल की बैठक में पहुंचे। जहां उनके नाम का प्रस्ताव रखा गया। आखिरकार विधायकों ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है। माना जा रहा है कि यूपी की नई सरकार में दो उपमुख्यमंत्री भी बनाए जा सकते हैं। केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा का नाम डिप्टी सीएम के तौर पर देखा जा रहा है।

योगी के नाम पर यूं लगी मुहर
यूपी के अगले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही होंगे। इसका फैसला हो चुका है। हालांकि विधायक दल की बैठक से पहले ही जब योगी आदित्यनाथ लखनऊ पहुंचे तो उनके नाम के नारे लगने शुरु हो गए थे। ‘देश में मोदी, प्रदेश में योगी’ का नारा योगी आदित्यनाथ के समर्थकों ने लगाने शुरू किया है। इससे पहले शनिवार सुबह लखनऊ में बीजेपी सांसद योगी आदित्यनाथ को मुख्यमंत्री बनाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन हुआ था। आदित्यनाथ के समर्थकों ने लखनऊ में इस मुद्दे पर प्रदर्शन किया। उन्होंने मांग की थी कि योगी आदित्यनाथ को यूपी का अगला मुख्यमंत्री बनाया जाए। वहीं योगी आदित्यनाथ को बीजेपी आलाकमान ने दिल्ली बुलाया था। उन्हें चार्टर्ड प्लेन से दिल्ली बुलाया गया। जहां उनके नाम पर आखिरी फैसला लिया गया। इस तरह से योगी आदित्यनाथ यूपी के नए सीएम बनें। विधायक दल की बैठक में लगेगी मुहर लखनऊ में बीजेपी विधायक दल की बैठक में योगी आदित्यनाथ पहुंचे हैं। जहां उन्हें विधायक दल का नेता चुना जाएगा। माना जा रहा है कि इस बैठक में यूपी के अगले मुख्यमंत्री का नाम औपचारिक तौर पर सामने आएगा। बीजेपी विधायक दल की बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और भूपेंद्र सिंह भी पहुंच गए हैं। इन्हें पार्टी ने पर्यवेक्षक तय किया है।

केशव प्रसाद मौर्य के समर्थकों ने भी किया था प्रदर्शन
भले ही यूपी में सीएम के नाम को लेकर फैसला ले लिया गया हो इससे पहले पार्टी के कई और नेताओं के समर्थन में उनके समर्थकों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया था। लखनऊ में यूपी बीजेपी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के समर्थन में कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया। उनकी मांग थी कि केशव प्रसाद मौर्य को ही यूपी का सीएम बनाया जाए। दूसरी ओर केशव प्रसाद मौर्य सुबह दिल्ली में अमित शाह से उनके घर पर मिलने के लिए पहुंचे थे।

रविवार को यूपी के नए सीएम का शपथ ग्रहण, पीएम मोदी होंगे शामिल
यूपी के नए सीएम का शपथ ग्रहण रविवार दोपहर 2:15 बजे होगा। लखनऊ के स्मृति उपवन में शपथग्रहण समारोह की तैयारी की जा रही हैं। शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत पार्टी के कई बड़े नेता उपस्थित रहेंगे। माना जा रहा है कि भाजपा राज्य में मुख्यमंत्री के साथ-साथ दो उप मुख्यमंत्री नियुक्त करने पर भी विचार कर रही है। इनमें एक पिछड़ी और एक अगड़ी जाति का डिप्टी सीएम होगा। इसके पीछे वजह है कि बीजेपी को 2019 के लोकसभा चुनाव की रणनीति का भी ध्यान रखना है। [एजेंसी]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com