Home > India > यूपी:’फीस की फाँस’ से मुक्त कर सकता है योगी का ये ‘मन्त्र’

यूपी:’फीस की फाँस’ से मुक्त कर सकता है योगी का ये ‘मन्त्र’

अमेठी: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार फुल एक्शन मोड़ में है। अब योगी का अगला यूपी में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी फीस पर सख्त रूख अपनाते हुए शिकंजा कसने की तैयारी में है।

उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ कई अहम और सख्त फैसले लिए हैं। अब उन्होंने प्रदेश के पब्लिक स्कूलों की मनमानी फीस पर सख्त रुख अपनाते हुए कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा उन्होंने सरकारी शिक्षकों की हाजिरी के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम लगाने और कोचिंग पढ़ा रहे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है ।

अमेठी में भी शोषण का फैला जाल
अमेठी के निजी स्कूल संचालकों को कोई फर्क पड़ता नही दिखायी पड़ रहा है अमेठी के स्कूल संचालक नियमों को ठेंगा दिखा रहे है इसका खामियाजा बच्चों की शिक्षा की खातिर अभिभावकों को भुगतना पड़ रहा है। अमेठी में भी अब फीस की फांस से मुक्ति मिल पाना मुश्किल हो गया है। कम से कम अभिभावकों को यह आजादी तो रहती है कि यूनिफार्म व किताबें अपनी हैसियत के अनुसार किसी भी दुकान से खरीद लेते, लेकिन पब्लिक स्कूल संचालकों की मनमानी के आगे अभिभावक बेबस हैं। प्रशासन ने आंखें मूंद ली हैं। और स्थानीय शिक्षा विभाग कुछ बोलने से बचता दिखायी दे रहा है ।

एक खेल यह भी –
स्कूल संचालकों ने पुस्तकों,ड्रेस तथा जूते खरीदने के लिए अभिभावकों को निर्धारित दुकानें बता दी हैं अभिभावक दुकान पर गए और दुकानदार को स्कूल का नाम व कक्षा बता दिया। कुछ देर में ही पुस्तक विक्रेता ने एक थैला थमाया और बजट बता दिया। बिल का पता नहीं रहता। हिम्मत कर किसी अभिभावक ने बिल के बारे में पूछ भी लिया तो उसे व्यस्तता का हवाला देकर बाद में आने को कहा जा रहा है। मजबूरन अभिभावकों ने पैसे गिने और मुंह लटकाए चलते बने।

प्ले स्कूलों में भी मोटी किताबें-
प्ले स्कूलों में नन्हे-मुन्नों के लिए भी मोटी किताबें निर्धारित की गई हैं। इसकी मॉनीटरिग की कोई व्यवस्था नहीं है। कुछ प्ले स्कूल ऐसे हैं, जो गली-मोहल्ले के छोटे कमरों में चल रहे हैं। सुविधाएं अपर्याप्त हैं। इसके बावजूद मोटी फीस भी वसूली जा रही है।

योगी के इस मंत्र से टूटेगा फीस के फाँस वाला तिलिस्म-
प्राइवेट स्कूल कॉलेजों द्वारा फीस को लेकर मनमानी वसूली की जा रही है, इसे रोकने के लिए नियमावली बनाई जाएगी
योगी ने कहा कि निजी स्कूलों की फीस पर मनमानी रोकनी होगी। इसके लिए अधिकारियों को फौरन नीति बनाने के आदेश दे दिए। सीएम योगी ने परीक्षाओं में नकल रोकने को लेकर दिया है। योगी ने कहा है कि नकल करवाने वालों और जिन केंद्रों पर नकल होती है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। दागी केंद्रों को पहचान कर उन्हें ब्लैक लिस्ट किया जाए और उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज किया जाए, क्योंकि राज्य में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए नकल माफिया से निपटना बेहद जरूरी है। योगी ने कोचिंग चलाने वाले सरकारी शिक्षकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है। ऐसे शिक्षकों के खिलाफ केस दर्ज करने को भी कहा है।

[email protected] मिश्रा

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com